Move to Jagran APP

सृजन के देवता भगवान विश्वकर्मा का सबने किया पूजन

जागरण संवाददाता, बलिया : ¨हदू धर्म के अनुसार भगवान विश्वकर्मा निर्माण एवं सृजन के देवता कहे जा

By JagranEdited By: Published: Mon, 17 Sep 2018 09:15 PM (IST)Updated: Mon, 17 Sep 2018 09:15 PM (IST)
सृजन के देवता भगवान विश्वकर्मा का सबने किया पूजन
सृजन के देवता भगवान विश्वकर्मा का सबने किया पूजन

जागरण संवाददाता, बलिया : ¨हदू धर्म के अनुसार भगवान विश्वकर्मा निर्माण एवं सृजन के देवता कहे जाते हैं। माना जाता है कि भगवान विश्वकर्मा ने ही इन्द्रपुरी, द्वारिका, हस्तिनापुर, स्वर्गलोक, लंका आदि का निर्माण किया था। इस दिन विशेष रूप से औजार, मशीन तथा सभी औद्योगिक कंपनियों, दुकानों आदि में पूजा करने का विधान है। भाद्रपद माह में विश्वकर्मा पूजा 17 सितंबर को मनाने की परंपरा रही है। नगर से गांव तक सोमवार को हर घर के लोगों ने पहले सफाई का काम शुरू किया। वाहनों की धुलाई और साफ- सफाई के बाद सभी ने अपने-अपने वाहनों और दुकानों आदि में विश्वकर्मा भगवान की पूजा की। इसके अलावा नगर के नलकूप विभाग, बिजली विभाग, आइटीआइ, रेलवे स्टेशन आदि पर भी पूजा का आयोजन किया।

loksabha election banner

-बसंतपुर में है भव्य आयोजन

नगर से सटे बसंतपुर में शिव मंदिर के पास आदर्श मजदूर सेवा समिति की ओर से भव्य आयोजन किया गया है। समिति के अध्यक्ष सुरेंद्र प्रसाद व अनुज शर्मा, वृजा प्रसाद, रामनाथ प्रसाद, सुनील कन्हैया प्रसाद आदि ने संयुक्त रूप से बताया कि यहां आयोजित कार्यक्रम में भगवान विश्वकर्मा की मूर्ति स्थापित कर पूजन के कार्यक्रम के उपरांत 19 सितम्बर को झारखंड के शिवशंकर यादव व बिहार के रामाशंकर यादव के बीच गवनई का कार्यक्रम भी रखा गया है इस दिन सांस्कृतिक कार्यक्रम में कई गणमान्य लोग भी पधारेंगे।

--टाउन पालीटेक्निक में हुआ पूजन

समारोह

टाउन पालीटेक्निक में विश्वकर्मा पूजन समारोह धूमधाम से मनाया गया। समारोह में प्रधानाचार्य इं.एसके उपाध्याय, मुख्य अतिथि प्रबंध समिति के अध्यक्ष एडवोकेट अर¨वद कुमार श्रीवास्तव समेत संस्था के शिक्षक-कर्मचारियों, छात्र-छात्राओं ने हवन पूजन किया। अर¨वद कुमार श्रीवास्तव ने कहा कि तकनीकी क्षेत्र के अराध्य भगवान विश्वकर्मा विद्यालय के समस्त छात्र-छात्राओं व हम सभी को ज्ञान का शिखर प्रदान करें जिससे हम देश के विकास में अहम भूमिका निभा सके। प्रधानाचार्य एसके उपाध्याय ने कहा कि भगवान विश्वकर्मा की आराधना मात्र से तकनीकी क्षेत्र में विकास के साथ साथ सुख समृद्धि स्वत: प्राप्त हो जाती है। इस मौके पर कृष्ण मोहन ¨सह, ब्रजभूषण कुमार, सुमन श्रीवास्तव, विनोद कुमार, विजय सिन्हा, जयप्रकाश पांडेय, अनिल कुमार शर्मा, राकेश यादव, निखिलेंद्र नाथ मिश्र, आलोक ¨सह आदि मौजूद थे।

--गरीबों में किया वस्त्र वितरित

छात्रनेता व सामाजिक कार्यकर्ता अभिषेक दूबे 'देवता' ने विश्वकर्मा पूजन के अवसर पर रामपुर उदयभान में सोमवार को गरीबों में वस्त्र वितरित किया। इस मौके पर उन्होंने कहा कि गरीबों की सेवा करने से बड़ा कोई दूसरा धर्म नहीं है। सेवा व दान करने से मन को बहुत शांति मिलती है और हृदय पवित्र हो जाता है। इस मौके पर शिवम वीर पांडेय, बलवीर ¨सह, रवि ठाकुर, रमाशंकर वर्मा आदि मौजूद थे।

--भृगु आश्रम के विश्वकर्मा मंदिर में हुई पूजा

जिला विश्वकर्मा समिति के तत्वावधान में भृगु आश्रम स्थित विश्वकर्मा मंदिर में पूजन समारोह धूमधाम से संपन्न हुआ। समारोह को संबोधित करते हुए वक्ताओं ने कहा कि भगवान विश्वकर्मा सृष्टि के निर्माता व आदि शिल्पी है। इसी कारण उनके वंशज प्रतिवर्ष उनके पूजन समारोह का आयोजन करते है। पूजन के बाद एक सभा का आयोजन किया गया जिसकी अध्यक्षता नंदकिशोर शर्मा व संचालन कमलेश शंकर वर्मा ने किया। इस मौके पर विनोद शर्मा, बलिराम शर्मा, गोपाल शर्मा, रामजनम शर्मा, वीरेंद्र शर्मा, शिवकुमार शर्मा आदि मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.