जागरण संवाददाता, बलिया : भारत रत्न पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की जयंती पर कांग्रेस भवन में श्रद्धांजलि सभा का आयोजन किया गया। अध्यक्षता करते हुए जिलाध्यक्ष सच्चिदानंद तिवारी ने कहा कि राजीव गांधी ने युवाओं को मताधिकार 18 वर्ष की आयु में तथा पंचायत को सीधे केंद्र से जोड़कर गांव गरीबों का विकास किया है। साथ ही संचार क्रांति तथा तकनीकी क्षेत्र में विकास किए। प्रदेश महासचिव राजीव उपाध्याय ने कहा कि उन्होंने पंचायत के माध्यम से गांवों का विकास, संचार क्रांति, किसानों, युवाओं, व्यापारी तथा शिक्षा के क्षेत्र में तकनीकी विकास कर युवाओं को रोजगार का अवसर दिए। उनके अधूरे कार्यों को पूरा करना ही उनके प्रति सच्ची श्रद्धांजलि होगी। सर्व प्रथम कार्यकर्ताओं ने राजीव गांधी के चित्र पर पुष्प अर्पित कर श्रद्धांजलि दी। इस मौके पर कमलेश सिंह, उमाशंकर पाठक, ब्रजेश सिंह गाट, शिवप्रताप ओझा, जितेंद्र राय, मुन्ना उपाध्याय, विजय मिश्र, अखिलेश कन्नौजिया, जैनेंद्र पांडेय, रमाशंकर तिवारी आदि मौजूद थे। संचालन जितेंद्र नाथ राय ने किया।

इसी क्रम में बसंतपुर के नंद भवन प्रांगण में उत्तर प्रदेश महिला कांग्रेस कमेटी व विवेकानंद सेवा समिति के पदाधिकारियों व कार्यकर्ताओं ने उनकी स्मृति में दीप प्रज्ज्वलित व पुष्प अर्पित कर उनके पदचिह्नों पर चलने का संकल्प लिया। इस दौरान मुख्य अतिथि उत्तर प्रदेश महिला कांग्रेस कमेटी (पूर्वी जोन) की प्रदेश सचिव पूनम पांडेय ने देश की जनता के कल्याण हेतु हवन किया और गांव के नहर किनारे 101 फलदार वृक्षों का पौधारोपण किया। साथ ही विचार गोष्ठी का आयोजन किया गया। इस मौके पर डा. विजयानंद, दीपक श्रीवास्तव, सरिता श्रीवास्तव, संगीता यादव, लीलावती पटेल, ममता पाण्डेय, मनसा चौधरी आदि मौजूद थे। संचालन रीना यादव ने किया। भारत रत्न राजीव गांधी के आदर्शों से लें प्रेरणा

रसड़ा : भारतीय युवा कांग्रेस के प्रदेश सचिव विशाल चौरसिया के नेतृत्व में नवीन कृषि मंडी रसड़ा में मंगलवार को भारत के पूर्व प्रधानमंत्री एवं भारत रत्न राजीव गांधी की जयंती मनायी गई। इस मौके पर विशाल चौरसिया ने कहा कि पंचायती राज व आधुनिक भारत के निर्माता एवं अखंडता के लिए अपने प्राणों को न्योछावर करने वाले राजीव गांधी के आदर्शों को अपनाने की जरूरत है तभी भारत को सशक्त राष्ट्र बनाया जा सकता है। इस दौरान एक दर्जन से अधिक पौधों का रोपण कर हरित क्रांति का संदेश भी दिया गया। कार्यक्रम में आशुतोष पांडेय, विकास सिंह, उमेश रजा, मंजीत सिंह, शिवजी तिवारी, प्रदीप तिवारी आदि लोग मौजूद थे। इसी क्रम में रसड़ा युवा कांग्रेस के कार्यकर्ताओं ने रसड़ा डाक बंगले पर भारत रत्न राजीव गांधी की जयंती मनायी। गोष्ठी में उनके कृतित्व व व्यक्तित्व से प्रेरणा लेकर संघर्ष करने का संकल्प लिया गया। कार्यक्रम में सूर्यकांत यादव, मिहिर सिंह, उमाशंकर उपाध्याय, अखिलेश सिंह, दिनेश राजभर आदि मौजूद थे।

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप