Move to Jagran APP

परीक्षा केंद्र का मानक पूरा करने की कवायद, जुटे व्यवस्थापक

आर.एम.--सुअर से स्वाइन फ्लू तो बाहरी मछलियों से कैंसर का खतराआर.एम.--सुअर से स्वाइन फ्लू तो बाहरी मछलियों से कैंसर का खतराआर.एम.--सुअर से स्वाइन फ्लू तो बाहरी मछलियों से कैंसर का खतराआर.एम.--सुअर से स्वाइन फ्लू तो बाहरी मछलियों से कैंसर का खतराआर.एम.--सुअर से स्वाइन फ्लू तो बाहरी मछलियों से कैंसर का खतराआर.एम.--सुअर से स्वाइन फ्लू तो बाहरी मछलियों से कैंसर का खतराआर.एम.--सुअर से स्वाइन फ्लू तो बाहरी मछलियों से कैंसर का खतरा

By JagranEdited By: Published: Fri, 18 Jan 2019 05:26 PM (IST)Updated: Fri, 18 Jan 2019 05:26 PM (IST)
परीक्षा केंद्र का मानक पूरा करने की कवायद, जुटे व्यवस्थापक
परीक्षा केंद्र का मानक पूरा करने की कवायद, जुटे व्यवस्थापक

जागरण संवाददाता, बलिया : यूपी बोर्ड परीक्षा फरवरी में होनी है। परीक्षा केंद्र के सभी मानक को पूरा करने में सभी केंद्र व्यवस्थापक जुटे हैं। जनपद में इस साल की बोर्ड परीक्षा में हाईस्कूल व इंटर के कुल एक लाख 71 हजार 586 परीक्षार्थी शामिल होंगे। परीक्षा को सफल संपन्न कराने के लिए जनपद में 234 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। सभी कक्षों में वायस रिकार्डर युक्त सीसीटीवी कैमरा लगाने के निर्देश भी दिए गए हैं। लेकिन अभी भी लगभग 60 परीक्षा केंद्रों ने सभी तरह के मानक को पूरा नहीं किया है। वहीं कुछ स्थानों पर अभी कक्षों में दो के स्थान पर एक ही वायस रिकार्डर युक्त सीसीटीवी कैमरा लगाया गया है। जिसकी चे¨कग भी जिला विद्यालय निरीक्षक की ओर से की जा रही है।

prime article banner

-सभी परीक्षा केंद्रों पर पर्याप्त होंगे कक्ष निरीक्षक

परीक्षा केंद्रों की सूची में ऐसे विद्यालय भी शामिल हैं जहां शिक्षक व प्रधानाचार्य को मिलाकर मात्र चार की संख्या है जबकि वहां पांच सौ से सात सौ तक परीक्षार्थियों को भेजा गया हैं। इस पर जिला विद्यालय निरीक्षक भास्कर मिश्र ने कहा है कि सभी परीक्षा केंद्रों पर प्रर्याप्त संख्या में कक्ष निरीक्षक भेजे जाएंगे, कहीं भी कोई परेशानी नहीं होगी। सभी परीक्षा केंद्रों से स्टाफ की सूची मंगा ली गई है। उसी अनुपात में संबंधित विद्यालयों में कक्ष निरीक्षक भेजे जाएंगे।

--कक्ष निरीक्षकों के लिए नियुक्त पत्र अनिवार्य

हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की परीक्षाओं में परीक्षा केंद्रों पर कक्ष निरीक्षकों के लिए नियुक्त पत्र अनिवार्य है। जिन अध्यापकों की ड्यूटी कक्ष निरीक्षक के रूप में लगाई जाए उनके पास फोटोयुक्त परिचय पत्र जिनमें उनके नाम, विद्यालय का नाम, पढ़ाए जाने वाले विषय का नाम व शैक्षिक योग्यता आदि का पूर्ण विवरण होगा। यह परिचय पत्र विद्यालय स्तर पर बनवाते हुए प्रधानाचार्य द्वारा प्रमाणित तथा जिविनि द्वारा प्रति हस्ताक्षरित किया जाना आवश्यक है। इसकी जानकारी देते हुए जिला विद्यालय निरीक्षक भास्कर मिश्र ने बताया कि समस्त केंद्राध्यक्ष व प्रधानाचार्य संबंधित शिक्षकों व कर्मचारियों का परिचय पत्र दिए गए निर्देशानुसार तैयार कराकर कार्यालय में 20 जनवरी तक उपलब्ध करा दें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.