Move to Jagran APP

छोटे ट्रैक्टरों व कृषि उपकरणों पर 40 से 60 फीसद अनुदान

जागरण संवाददाता बैरिया (बलिया) किसान दिवस की पूर्व संध्या पर मंगलवार को अन्नदाताओं को सब्जि

By JagranEdited By: Published: Tue, 22 Dec 2020 06:43 PM (IST)Updated: Tue, 22 Dec 2020 06:43 PM (IST)
छोटे ट्रैक्टरों व कृषि उपकरणों पर 40 से 60 फीसद अनुदान
छोटे ट्रैक्टरों व कृषि उपकरणों पर 40 से 60 फीसद अनुदान

जागरण संवाददाता, बैरिया (बलिया) : किसान दिवस की पूर्व संध्या पर मंगलवार को अन्नदाताओं को सब्जियों की खेती, फूलों की खेती, मशरूम उत्पादन के संबंध में टिप्स दिए गए। कृषि उपकरणों, कृषि बीजों तथा कीटनाशकों पर मिलने वाली सब्सिडी पर भी विस्तार से प्रकाश डाला गया। इस दौरान छोटे ट्रैक्टरों व कृषि उपकरणों की खरीद पर 40 से 60 फीसद तक अनुदान की उपलब्धता की जानकारी दी गई।

loksabha election banner

शिवम कोल्ड स्टोरेज परिसर सोनबरसा में आयोजित कृषक गोष्ठी में मुख्य अतिथि जिला उद्यान अधिकारी नेपाल राम ने फूलों की खेती, सब्जियों की खेती, पोली हाउस व नेट हाउस में करने की विधि बताई। कहा कि इससे किसान अपने उत्पादन को पांच से छह गुना अधिक बढ़ा सकते हैं। कम लागत में बिना प्राकृतिक आपदाओं के भय के लाभकारी खेती कर सकते हैं। बताया कि केले की खेती, आम की खेती, अमरुद की खेती, आलू की खेती सहित अन्य तरह के फसलों के वैज्ञानिक पद्धति से उत्पादन में सरकार कितना अनुदान देती है। छोटे ट्रैक्टरों व कृषि उपकरणों में 40 से 60 फीसद तक अनुदान की उपलब्धता पर प्रकाश डालते हुए कहा कि किसानों को पहले कृषि विभाग व उद्यान विभाग में आनलाइन पंजीकरण कराने के बाद ही कोई लाभ मिल पाएगा। इसलिए किसानों को चाहिए कि खेती करने से पहले आधार कार्ड, पेन कार्ड व खसरा-खतौनी के साथ दोनों विभागों में ऑनलाइन पंजीकरण करा लें।

अनुबंध पर खेती के प्रति

गुमराह न हों किसान

गोष्ठी में सांसद वीरेंद्र सिंह मस्त के पुत्र विपलेंद्र प्रताप सिंह ने कृषि कानून पर अपनी बात रखते हुए कहा कि किसान अनुबंध पर खेती के प्रति गुमराह न हों। कृषि बिल को लेकर किसानों को गुमराह किया जा रहा है कि अनुबंध पर खेती करने वाले किसान खेतों पर कब्जा जमा लेंगे। छोटे ट्रैक्टरों व कृषि उपकरणों में 40 से 60 फीसद तक अनुदान की उपलब्धता पर प्रकाश डालते हुए कहा कि किसानों को पहले कृषि विभाग व उद्यान विभाग में आनलाइन पंजीकरण कराने के बाद ही कोई लाभ मिल पाएगा।

पूर्व प्रमुख कन्हैया सिंह ने किसानों को हर संभव सहयोग का भरोसा दिया। कार्यक्रम में सुशील पांडेय, विनय सिंह, उद्यान निरीक्षक अरुण कुमार यादव, पूर्व प्रधान चंद्रदेव यादव के अलावा पूर्व विधायक भगवान पाठक ने भी संबोधित किया। इस मौके उद्यान विभाग द्वारा एक लाख रुपये छूट का छोटा ट्रैक्टर पूर्व प्रमुख कन्हैया सिंह की पत्नी शकुंतला सिंह को प्रदान किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.