जागरण संवाददाता, बलिया : महर्षि भृगु की पावन धरती पर होने वाले कार्तिक पूर्णिमा के दिन 12 नवंबर को महावीर घाट संगम तट पर स्नान को लेकर प्रशासन ने अपनी तैयारियां पूरी कर ली है। एक दिन पूर्व सोमवार की शाम से ही श्रद्धालुओं का रेला संगम तट पर पहुंचने लगेंगा। इस पावन अवसर पर जनपद के आसपास के जिले के अलावा बिहार प्रांत के भी काफी संख्या में लोग स्नान को आते हैं। स्नान के बाद शहर के बालेश्वर व भृगु मंदिर में दर्शन पूजन भी करते हैं। शहर से संगम तट जाने वाले मार्ग पर प्रकाश आदि की व्यवस्था कर ली गई है। वहीं संगम तट भी पूरी तरह से तैयार हो गया है। शांति व्यवस्था व यातायात व्यवस्था सु²ढ़ बनाए रखने के ²ष्टिगत जिला प्रशासन कोई कोर कसर नहीं छोड़ना चाहती। मंदिरों पर भी सुरक्षा से लेकर भीड़ कंट्रोल करने का पूरा इंतजाम किया गया है।

-

आज से शाम चार बजे से बड़े वाहनों के प्रवेश पर रोक

कार्तिक पूर्णिमा स्नान के मद्देनजर शहर के अंदर आने वाली स्नानर्थियों की भीड़ को देखते हुए सोमवार की शाम चार बजे से शहर के अंदर बड़े वाहनों के प्रवेश पर पूरी तरह से रोक लगा दी जाएगी। टीएसआई सुरेश चंद्र द्विवेदी ने बताया कि शहर के अंदर बड़े वाहन पूरी तरह से प्रतिबंधित रहेगा। यहां तक कि ई-रिक्शा पर भी प्रतिबंध रहेगा। इसके लिए शहर के सभी मार्गों पर बैरियर लगाए गए हैं। रसड़ा मार्ग पर माल्देपुर, सिकंदरपुर मार्ग पर देवकली, बांसडीह मार्ग पर तीखमपुर, बैरिया मार्ग पर सहरसपाली पेट्रोल पंप पर वाहन रोक दिए जाएंगे। वहीं प्रतिबंधित क्षेत्र महावीर घाट की तरफ कोई वाहन नहीं जाएंगे। एक दिन बाद शाम तक शहर में नो-इंट्री लागू हो गया है। बड़े वाहन फेफना से गड़वार, सुखपुरा, बांसडीह, रेवती होकर जाएंगे। वहीं बैरिया से रेवती, सहतवार, सुखपुरा होकर निकलेंगे।

-

आज होगी गंगा महाआरती

सोमवार की शाम 6 बजे संगम तट पर मां गंगा की महाआरती का आयोजन नगर पालिका परिषद द्वारा किया गया है। अधिशासी अधिकारी दिनेश विश्वकर्मा ने बताया कि इसमें मुख्या अतिथि मंत्री उपेंद्र तिवारी, आनंद स्वरूप शुक्ला, जिलाधिकारी श्रीहरि प्रताप शाही, पुलिस अधीक्षक देवेंद्र नाथ होंगे।

-

कार्तिक पूर्णिमा स्नान के लिए सुरक्षा के तगड़े प्रबंध किए गए है। सादे वर्दी में जवान लगाए गए है। जो शरारती तत्वों पर पैनी नजर रखेंगे। इसके अलावा मोबाइल टीम होंगी जो किसी भी सूचना पर तत्काल पहुंचेगी। इसके लिए सारी व्यवस्था पूरी कर ली गई है।

देवेंद्र नाथ, पुलिस अधीक्षक, बलिया।

Posted By: Jagran

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप