जागरण संवाददाता, बलिया : समाज के विभिन्न वर्गो ने आगे आकर स्वच्छता के इस जन अभियान में हिस्सा ले रहे है और अपना योगदान दे रहे हैं। इसमें सरकारी कर्मचारियों से लेकर जवानों तक, अध्यात्मिक गुरुओं से छात्र-छात्राओं तक शामिल हैं। देश भर के लाखों लोग स्वच्छता के इन कामों में आए दिन सम्मिलित होते रहे हैं। इस काम में एनजीओ और स्थानीय सामुदायिक केन्द्र भी शामिल हैं। नाटकों और संगीत के माध्यम से सफाई-सुथरा और स्वास्थ्य के गहरे संबंध के संदेश को लोगों तक पहुंचाने के लिए बड़े पैमाने पर पूरे देश में स्वच्छता अभियान चलाए जा रहे हैं। प्रधानमंत्री ने जनता और विभिन्न विभागों एवं संस्थाओं द्वारा स्वच्छ भारत मिशन में हिस्सा लेने और एक स्वच्छ भारत के निर्माण में अपना योगदान देने के लिए किए जाने वाले प्रयत्नों की सराहना की है। जिले में भी कई संस्थाओं ने अपना सराहनीय योगदान देना शुरू कर दिया है। सभी का मानना है कि स्वच्छता की यह मुहिम तभी सफल होगी जब हर कोई अपनी आदतों में सुधार लाएगा। कूड़ा या अन्य इस्तेमाली सामानों को सड़क पर कहीं भी फेंकना, घर के आसपास की गंदगी को साफ करने के लिए किसी अन्य की राह देखना आदि आदतों से ही गंदगी जमा होते-होते पहाड़ बन जाती है। जिसे एक दिन क्या कई दिनों में भी साफ नहीं किया जा सकता। साफ- सफाई का काम हर दिन की है। तभी घर-आंगन से लेकर मोहल्ले और सड़कें भी बेहतर दिखेंगी।

--सांसद ने बालेश्वर घाट पर की साफ-सफाई

सांसद भरत ¨सह ने आज बलिया के व्यापारियों के साथ स्वच्छता अभियान के तहत शनिचरी मन्दिर बालेश्वर घात के पास साफ-सफाई का कार्य किया। इसी क्रम में व्यापारियों के साथ बैठक की और उनकी समस्याएं भी सुनी। इसी क्रम में व्यापारियों संग बैठक कर उनकी समस्याएं सुनी और उन्हें सफाई अभियान में सहभागिता निभाने को प्रेरित किया। कहा कि सफाई अभियान में जब तक जन-जन की सहभागिता नहीं होगी तब तक हम गंदगी से निजात नहीं पा सकते। इस मौके पर संजीव कुमार डंपू, अभिषेक सोनी, अभिजीत ¨सह, श्यामबाबू गिरी, अनिल गुप्ता, अनूप जायसवाल, राजेश वजीर, अहमद, विजय चौरसिया, अजीत अग्रवाल, मनोज गुप्ता, सुभाष वर्मा, काशीनाथ गुप्ता, हरिनारायण गुप्ता आदि सहित अन्य व्यापारी मौजूद रहे।

--सभासद ने स्वयं नगरवासियों को किया जागरूक

बिल्थरारोड : युवा सभासद शिवमंगल गुप्ता विक्की ने वार्ड सात में युवा समाजसेवी साथियों संग स्वयं ही झाड़ू लगाया और मोहल्लेवासियों के घर जाकर स्वच्छता के प्रति जागरूक किया। नपं कार्यालय के समीप की गली में नाली के पटरियों के बीच गंदगी एवं लोगों द्वारा फेंके गए कूड़ा को हटाया। लोगों से अपील किया कि घर के कूड़ा को किसी भी हालत में सड़क पर न फेंके। निर्धारित स्थान पर कूड़ा फेंकने के लिए लोगों से अपील की। इस दौरान समाजसेवी पंकज कुमार गुप्ता मोदी, संजय गुप्ता, शिवसरनसरोज, बेबी मंजू, चंद्रकला, बासमती आदि ने उक्त मुहल्ले में झाडू लगवाने के साथ ही लोगों के घर-घर पहुंचकर नगर को साफ-सफाई में सहयोग करने की अपील की।

--इसनेट--एनसीसी बटालियन ने रैली निकाल किया जागरूक

रेवती : कस्बे में 93 यूपी एनसीसी बटालियन बलिया इकाई की पीडी इंटर कालेज पचरूखा गायघाट के छात्र सैनिकों ने स्वच्छता ही सेवा के तहत बटालियन कमांडर कर्नल संदीप नैन के निर्देशन तथा मेजर धनंजय ¨सह के नेतृत्व मे रविवार को एक जन जागरण रैली निकाली। इस रैली को गोरखपुर रेलवे मंडल की सलाहकार समिति के सदस्य विजय प्रताप ¨सह ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। अपने संबोधन में उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार द्वारा स्वच्छ मुक्त भारत के लिए महा अभियान चलाया जा रहा है। लोगों को बिना जागरूक किए लक्ष्य नहीं प्राप्त किया जा सकता। यह रैली पूरे गायघाट ग्राम सभा होते हुए रेवती नगर के सेनानी पथ, दखिन टोला, गुदरी बाजार, बड़ी बाजार, थाना के रास्ते और बस स्टैंड होते हुए वापस पीडी इंटर कालेज पचरूखा गायघाट कैम्पस में पहुंची। रैली में शामिल छात्र सैनिक स्वच्छ भारत, स्वस्थ्य भारत, केवल कचरे की नहीं सफाई, तन मन की करे सफाई आदि नारे लगाते हुए चल रहे थे। इस रैली में सूबेदार नवीन चंद्र, प्रेमपाल ¨सह, कैडेट आकाश, अम्बर ¨सह, आलोक यादव, रवि ¨सह, विशेष, वैभव, वकील, गौरव ¨सह सहित 54 छात्र सैनिकों ने भाग लिया।

दुबहर : क्षेत्र के राम ¨सहासन किसान इंटर कॉलेज में रविवार के दिन एनसीसी के 93 वी बटालियन के कैडेटों ने कमां¨डग ऑफिसर के निर्देश पर स्वच्छता के प्रति ग्रामीणों को जागरुक करने के लिए रैली निकालकर लगभग आधा दर्जन गांवों का भ्रमण किया। रैली का शुभारंभ सूबेदार सुखराम यादव, हवलदार भानु थापा तथा कैप्टन सत्येंद्र पांडेय ने हरी झंडी दिखाकर किया। इस रैली में शामिल कैडटो ने भरसर, दुबहर, भीम पट्टी, सनाथ पांडेय के छपरा, ओझा कछुआ धरनीपुर, बीसैनी डेरा आदि जगहों का भ्रमण कर लोगों को शौचालय का प्रयोग करने तथा अपने आसपास गंदगी न फैलाने की सलाह दी।

--नगर पंचायत में चला अभियान

मनियर : नगर पंचायत मनियर के सभासदों ने रविवार की सुबह हाथ में झाड़ू व टोकरी लेकर सफाई अभियान पर जोर देते हुए नगर पंचायत के विभिन्न जगहों पर साफ सफाई की। सभासद संजीत कुमार ¨सह के नेतृत्व में सभासदों ने हाथ में झाड़ू व टोकरी लेकर कस्बा स्थित परशुराम स्थान, बड़ी बाजार होते हुए प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र मनियर पर साफ सफाई की तथा कूड़े को उठाकर फेंका व जनता से सफाई अभियान में सहयोग करने की अपील की। इस सफाई अभियान में सहयोगी बने सभासद प्रकाश कुमार ¨सह, गिरजा राय, कृष्ण कुमार र¨वद्र कुमार, विनय जायसवाल, परशुराम गुप्ता, जय मंगल यादव, इफ्तेखार अहमद आदि शामिल रहे।

Posted By: Jagran