Move to Jagran APP

हर्षोल्लास के साथ मना रंगोत्सव का त्योहार, जमकर उड़े अबीर-गुलाल

रंगोत्सव का पर्व होली जनपद में काफी उत्साह व उमंग के साथ मनाया गया। शहर सहित ग्रामीण क्षेत्रों में लोग दोपहर बाद तक एक दूसरे को रंग लगाकर एक दूसरे को होली का मुबारकबाद देते रहे। होली को शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराने के लिए जिले भर में पुलिस की चाक-चौबंद व्यवस्था रही। दो सड़को हादसों से जहां कुछ क्षेत्रों में होली का रंग बेरंग हुआ वहीं जिले के अन्य भागों में होली शांति पूर्ण ढंग से मनाई गई। शहर से देहात तक लोगों ने जमकर हुड़दंग किए। शराबियों के आंतक से भी यत्र-तत्र होली का रंग फिका पड़ा।

By JagranEdited By: Published: Fri, 22 Mar 2019 06:32 PM (IST)Updated: Fri, 22 Mar 2019 06:32 PM (IST)
हर्षोल्लास के साथ मना रंगोत्सव का त्योहार, जमकर उड़े अबीर-गुलाल
हर्षोल्लास के साथ मना रंगोत्सव का त्योहार, जमकर उड़े अबीर-गुलाल

जागरण संवाददाता, बलिया : रंगोत्सव का पर्व होली जनपद में काफी उत्साह व उमंग के साथ मनाया गया। शहर सहित ग्रामीण क्षेत्रों में लोग दोपहर बाद तक एक दूसरे को रंग लगाकर एक दूसरे को होली का मुबारकबाद देते रहे। होली को शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराने के लिए जिले भर में पुलिस की चाक-चौबंद व्यवस्था रही। दो सड़को हादसों से जहां कुछ क्षेत्रों में होली का रंग बदरंग हुआ वहीं जिले के अन्य भागों में होली शांति पूर्ण ढंग से मनाई गई। शहर से देहात तक लोगों ने जमकर हुड़दंग किए। शराबियों के आंतक से भी यत्र-तत्र होली का रंग फिका पड़ा। गांव-गांव होली पर जागिरा गाती टीम ने इसके उत्साह को और बढ़ा दिया। इस बार डीजे बजाने पर प्रशासनिक प्रतिबंध का खासा असर दिखाई दिया और इसका प्रयोग ना के बराबर ही देखने को मिला। शहर से लेकर गांवों तक लोगबाग होली की मस्ती में इूबे नजर आए। गांवों में युवाओं की टोली सुबह ही घरों से निकल गई। इस दौरान दरवाजे-दरवाजे पर जाकर युवाओं की टोली ने होली के गीत भी गाए। शहर के सभी मोहल्लों में युवतियों व महिलाओं ने भी जमकर होली खेली। जागरुकता के कारण इस बार लोगों ने केमिकल रंगों की जगह हर्बल रंग व अबीरों का जमकर उपयोग किया। रंगों की वजह से जहां नगर की सभी सड़कें सतरंगी हो गयीं वहीं गांव की गलियां भी रंगों से सराबोर दिखीं। होली को लेकर सड़कों पर पूरे दिन सियापा पसरा रहा। सांसद भरत सिंह, राज्यसभा सदस्य नीरज शेखर, मंत्री उपेन्द्र तिवारी, सदर विधायक आनंद स्वरूप शुक्ला अपनी-अपनी टीम के साथ शहर का भ्रमण कर जमकर होली खेली। वहीं पूर्व मंत्री नारद राय अपने आवास चन्द्रशेखर नगर में समर्थकों संग जमकर होली खेली। शहर में किसी तरह की घटना न हो इसको लेकर सीओ सिटी अरुण कुमार सिंह व कोतवाल शशिमौलि पाण्डेय अपनी टीम के साथ पूरे दिन चक्रमण करते रहे। इस दौरान पुलिस ने नशे में तेज गति से बाइक चलाने वालों को खबर भी ली।

loksabha election banner

देर रात तक चला अबीर-गुलाल दौर

रंगों की दुनिया से बाहर निकल कर लोगों ने शाम को खूब अबीर-गुलाल उड़ाए। एक दूसरे को अबीर लगा कर होली की शुभकामनाएं देने का दौर देर रात तक चलता रहा। इस दौरान लोगों ने विविध व्यंजनों का भी जमकर लुफ्त उठाया। घरों में पुवा, पूड़ी के साथ गोझिया, नमकीन, मिठाई, दहीबड़ा आदि विभिन्न प्रकार के व्यंजन बने थे। ऐसे में शाम को अबीर व गुलाल आदि खेलने पहुंचे लोगों ने व्यंजनों का जमकर आनंद लिया।

मंदिरों में टेका मत्था

होली की शाम को लोगबाग मंदिरों में मत्था टेकना नहीं भूले। सपरिवार निकले लोगों ने शहर के बाबा बालेश्वर नाथ मंदिर, भृगु मंदिर, हनुमान मंदिर, रामपुर हनुमान मंदिर पर जाकर अबीर चढ़ाया और भगवान से कुशलता की कामना की। इसके बाद होली मिलन का सिलसिला शुरु हुआ। इस दौरान बाबा बालेश्वर मंदिर में शाम को फगुआ गीत भी गाया गया।

पूरे दिन चक्रमण करती रही पुलिस

होली के दिन शांति व्यवस्था कायम रखने के लिए पुलिस के जवान पूरे दिन चक्रमण करते रहे। इस दौरान एसपी देवेन्द्र नाथ सहित एएसपी तथा सीओ सिटी अरुण कुमार जवानों को लेकर नगर में लगातार घूमते रहे।

खूब बिकी शराब

आज के परिवेश में शराब के बिना होली की कल्पना करना भी सपना जैसे है। इसके बगैर लोगबाग होली को फीका मान रहे हैं। ऐसे में होली के एक दिन पूर्व तक देर रात तक शराब की दुकानें खुली रहीं। इसमें नगर क्षेत्र की दुकानों पर तो लोगों की लंबी लाइन लगी रही। ऐसे में दो दिनों के अंदर लोग लाखों रुपये की शराब गटक गए। होली की खुमारी डूबे लोग एक दिन बाद यानी शुक्रवार को भी सड़कों पर लोग झूमते नजर आए।

पियक्कड़ों का रहा आतंक

होली के त्योहार को लेकर सबसे अधिक परेशानी लोगों को पियक्कड़ों से हुई। इनकी वजह से कई जगह होली बदरंग होते- होते बची। शराब समेत अन्य मादक पदार्थों के नशे में चूर पियक्कड़ों का आतंक शहर से लेकर गांव तक रहा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.