Move to Jagran APP

Ballia News: डीबीटी में लापरवाही, 718 प्रधानाध्यापकों पर गाज गिरना तय, अग्रिम आदेशों तक वेतन रोकने की तैयारी

कारण कि आधार प्रमाणीकरण में 718 परिषदीय स्कूलों के प्रधानाध्यापकों की लापरवाही सामने आई है। इस पर बीएसए ने कार्रवाई शुरू की है। नोटिस जारी कर तीन अक्टूबर तक विलंब का कारण स्पष्ट करने के लिए कहा है। खंड शिक्षा अधिकारियों से भी जवाब मांगा है।

By Lovkush SinghEdited By: Published: Fri, 30 Sep 2022 05:46 PM (IST)Updated: Sat, 01 Oct 2022 03:10 AM (IST)
Ballia News: डीबीटी में लापरवाही, 718 प्रधानाध्यापकों पर गाज गिरना तय, अग्रिम आदेशों तक वेतन रोकने की तैयारी
डीबीटी में लापरवाही, 718 प्रधानाध्यापकों पर कार्रवाई की तैयारी।

बलिया, जागरण संवाददाता। यूनिफार्म की धनराशि से 2.16 लाख बच्चे वंचित हैं। स्कूलों के प्रधानाध्यापकों और खंड शिक्षा अधिकारियों की लापरवाही से बदहाली है। कारण कि आधार प्रमाणीकरण में 718 परिषदीय स्कूलों के प्रधानाध्यापकों की लापरवाही सामने आई है। इस पर बीएसए ने कार्रवाई शुरू की है। नोटिस जारी कर तीन अक्टूबर तक विलंब का कारण स्पष्ट करने के लिए कहा है। खंड शिक्षा अधिकारियों से भी जवाब मांगा है। अग्रिम आदेश तक वेतन रोकने की तैयारी चल रही है। 

loksabha election banner

दरअसल, यूनिफार्म की धनराशि का इंतजार कर रहे बच्चे स्वयं को विद्यालयों में उपेक्षित महसूस कर रहे हैं। उनके अभिभावक भी प्रधानाध्यापक पर लापरवाही का आरोप लगा रहे हैं, इसे बीएसए ने गंभीरता से लिया है। 

1.17 लाख छात्रों को मिली यूनिफार्म की धनराशि 

चालू शैक्षिक सत्र में जिले के 3.34 लाख बच्चों में प्रथम चरण में 1.57 लाख विद्यार्थियों का डाटा भेजा गया था, 91741 अभिभावकों के खाते में 117514 बच्चों के यूनिफार्म की धनराशि प्रति छात्र 1200 रुपये के हिसाब से पहुंची है। 

बच्चों के लिए 14.10 करोड़ रुपये भेजे गए हैं। भारी संख्या में बच्चे बिना यूनिफार्म के ही स्कूल जा रहे हैं। नए नियम से बढ़ी परेशानी यूनिफार्म की व्यवस्था को परखने के लिए नया नियम है। स्कूल की ओर से अध्ययनरत छात्र-छात्राओं की यूनिफार्म पहने फोटो प्रेरणा पोर्टल पर अपलोड करनी है।

बिना यूनिफार्म के स्कूल पहुंच रहे बच्चे

यूनिफार्म की धनराशि का दुरुपयोग रोकने के लिए व्यवस्था की गई है। ऐसे में सभी स्कूलों की भी परेशानी बढ़ गई है। जिन बच्चों को यूनिफार्म की धनराशि नहीं मिली, वह बिना यूनिफार्म के सामान्य ड्रेस में विद्यालय पहुंच रहे हैं। ऐसे में व्यवस्था पर सवाल उठ रहे हैं। 

बीएसए ने कही वेतन रोकने की बात

बीएसए मनिराम सिंह ने कहा, आधार प्रमाणीकरण के कार्य में जो विद्यालय लापरवाही बरत रहे हैं, उनके प्रधानाध्यापक को नोटिस जारी किया गया है। खंड शिक्षा अधिकारियों को चेताया गया है। संतोषजनक जवाब नहीं मिलने पर वेतन रोका जाएगा। बच्चों के यूनिफार्म की धनराशि जल्द आएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.