जागरण संवाददाता, बलिया : बिजली चोरी रोकने के लिए नया प्रयोग होगा। बाईपास से तार खींचकर एसी का उपभोग करने वाले लोग पूर्वांचल विद्युत वितरण निगम के निशाने पर हैं। ऐसे उपभोक्ताओं की गोपनीय सूचना मीटर रीडर विभाग को उपलब्ध कराएंगे। विजिलेंस व बिजली विभाग की संयुक्त टीम ऐसे चिह्नित उपभोक्ताओं के घर पर पहुंच कर कार्रवाई करेगी। विभागीय जांच में सामने आया है कि अधिकांश उपभोक्ता बाईपास से एसी का प्रयोग कर रहे हैं, इससे लाइन हानियां बड़े पैमाने पर हो रही हैं। विभाग की योजना है कि मीटर रीडर उनके दरवाजे पर हर माह बिल निकालने के लिए जाता है। अब वह उपभोक्ता के मीटर की रिपोर्ट विभाग को सौंपते समय उसी पर अपना कमेंट लिखेगा, जिसमें बाईपास विद्युत उपभोग की सूचना होगी। इसके बाद विभाग ऐसे उपभोक्ताओं पर कार्रवाई करेगा।

---------------------

अब तक एक दर्जन पर हो चुकी है कार्रवाई

शहर में बिजली विभाग चोरी की बिजली जलाने वालों पर सख्ती से कार्रवाई कर रहा है। मीटर रीडर की रिपोर्ट पर अब तक विजिलेंस व बिजली विभाग की टीम मीना बाजार, विशुनीपुर व गुरुद्वारारोड में एक दर्जन से अधिक बाईपास केबल के जरिए एसी चलाने वालों पर कार्रवाई कर चुकी है।

---------------- कोट

चोरी से एसी चलाने वालों के खिलाफ कार्रवाई हो रही है। मीटर रीडर बिल निकालते समय उपभोक्ताओं पर नजर रखेंगे। उनके कमेंट पर कार्रवाई की जाएगी। -- चंद्रेश उपाध्याय, अधिशासी अभियंता, विद्युत वितरण निगम द्वितीय खंड

Edited By: Jagran