Move to Jagran APP

मतदान प्रशिक्षण के पहले दिन 46 कर्मी अनुपस्थित

लोकसभा चुनाव को संपन्न कराने के लिए मतदान कार्मियों का प्रशिक्षण मंगलवार से शुरू हो गया। पहले दिन टाउन डिग्री कॉलेज में एक हजार मतदान कार्मियों को ट्रेनिग दी गई। इसमें पीठासीन अधिकारी व मतदान अधिकारी प्रथम शामिल हुए। नोडल अधिकारी सीडीओ बद्रीनाथ सिंह ने मतदान प्रक्रिया की विस्तृत जानकारी दी। पहले दिन 46 कर्मिक अनुपस्थित थे। सीडीओ ने इन गायब कर्मियों को सचेत किया है कि वे द्वितीय ट्रेनिग में शामिल होकर ट्रेनिग ले लें वरना कार्यवाही की जाएगी।

By JagranEdited By: Published: Tue, 16 Apr 2019 06:37 PM (IST)Updated: Tue, 16 Apr 2019 09:32 PM (IST)
मतदान प्रशिक्षण के पहले दिन 46 कर्मी अनुपस्थित
मतदान प्रशिक्षण के पहले दिन 46 कर्मी अनुपस्थित

जागरण सवांददाता, बलिया : लोकसभा चुनाव को संपन्न कराने के लिए मतदान कार्मियों का प्रशिक्षण मंगलवार से शुरू हो गया। पहले दिन टाउन डिग्री कॉलेज में एक हजार मतदान कर्मियों को ट्रेनिग दी गई। इसमें पीठासीन अधिकारी व मतदान अधिकारी प्रथम शामिल हुए। नोडल अधिकारी सीडीओ बद्रीनाथ सिंह ने मतदान प्रक्रिया की विस्तृत जानकारी दी। पहले दिन 46 कार्मिक अनुपस्थित थे। सीडीओ ने इन गायब कर्मियों को सचेत किया है कि वे द्वितीय ट्रेनिग में शामिल होकर ट्रेनिग लें, वरना कार्रवाई की जाएगी।

loksabha election banner

प्रशिक्षण के दौरान चुनाव की हर बारीकियों से अवगत कराया गया। सीडीओ ने कहा कि मतदान के समय सबसे पहले टोटल का बटन दबाकर देख लें कि डाले गए मत जीरो है या नहीं। मतदाता की पहचान होने, अमिट स्याही के प्रयोग एवं मतदाता रजिस्टर में उसके हस्ताक्षर या अंगूठा निशानी प्राप्त करने के बाद कंट्रोल यूनिट के बैलेट बटन को दबाएं और मतदाता को मतदान करने दें। जब तक लाल रंग का बिजी लैंप बुझ न जाए और बीप की ध्वनि बंद न हो जाए, तब तक अन्य मतदाता को मतदान बूथ में प्रवेश न दें। मतदान के बीच-बीच में टोटल का बटन दबाकर चेक करते रहे कि डाले गये मत, मतदाता रजिस्टर की संख्या से मेल खा रहे हैं या नहीं। प्रत्येक कमरे में एक जोनल, एक सेक्टर मजिस्ट्रेट और चार मास्टर ट्रेनर, जिला दिव्यांग जन सशक्तीकरण अधिकारी कृष्ण कांत राय एवं सभी अधिकारीगण उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.