Move to Jagran APP

वन्यजीवों की सुरक्षा का तरीका सुझाएंगे वन्यजीव विशेषज्ञ

कैसरगंज के परमहंस पीजी कॉलेज में एनएसएस शिविर सुबह 10 बजे से कैसरगंज ब्लॉक संसाधन केंद्र पर निष्ठा प्रशिक्षण कार्यक्रम सुबह 10 बजे से जिले में डोर टू डोर पोलियो प्रतिरक्षण अभियान सुबह 10 बजे से शहर के विभिन्न बिजली उपकेंद्रों पर मेगा शिविर सुबह 10 बजे से जिले में मतदाता सूची पुनरीक्षण अभियान सुबह 10 बजे से जिले के शैक्षिक संस्थानों में नेताजी सुभाषचंद्र बोस जयंती समारोह सुबह 10 बजे से जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान पयागपुर में शिक्षकों का प्रशिक्षण सुबह 10 बजे से विशेश्वरगंज ब्लॉक संसाधन केंद्र पर शिक्षकों का प्रशिक्षण सुबह 10 बजे से महसी ब्लॉक के खैरीबाजार में क्रिकेट प्रतियोगिता सुबह 10 बजे से ब्लॉक मुख्यालयों पर बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ गोष्ठी सुबह 11 बजे से शहर के एसडीडी रणजीत सिंह शिक्षण संस्थान में पोस्टर प्रतियोगिता दोपहर 12 बजे से

By JagranEdited By: Published: Wed, 22 Jan 2020 10:36 PM (IST)Updated: Wed, 22 Jan 2020 10:36 PM (IST)
वन्यजीवों की सुरक्षा का तरीका सुझाएंगे वन्यजीव विशेषज्ञ
वन्यजीवों की सुरक्षा का तरीका सुझाएंगे वन्यजीव विशेषज्ञ

संसू, बहराइच : वन्यजीवों के संरक्षण व वन्यजीव तस्करों पर शिकंजा कसने के लिए महा मंथन का आगाज बुधवार को एसएसबी मुख्यालय अगैया में हुआ। तीन दिवसीय वाइल्ड क्राइम प्रिवेंशन ट्रेनिग में विभिन्न प्रांतों के विशेषज्ञ वन्यजीवों की तस्करी को लेकर बदले गए तरीकों, प्रयोग हो रहे हथियार व अंगों के इस्तेमाल से लेकर उनके योजनाबद्ध शिकार की शैली से भी वन, एसएसबी व सुरक्षा एजेंसियों को परिचित कराएंगे।

loksabha election banner

उत्तराखंड के डिप्टी कमिश्नर चंचल तिवारी ने दीप प्रज्जवलित कर कार्यशाला का शुभारंभ किया। उन्होंने कहा कि बदले समय के साथ वन्यजीवों की सुरक्षा व तस्करों से निपटना चुनौती हो गया है। तीन दिवसीय कार्यशाला में विशेषज्ञ इन चुनौतियों से निपटने का महत्वपूर्ण तरीका बताएंगे। डब्ल्यूटीआई केरल के जोएस लुइस ने बताया कि ऐसी कार्यशाला पहली बार आयोजित हो रही है। इसमें उन सभी मुद्दों पर जानकारी दी जाएगी, जो वन्यजीवों की सुरक्षा व तस्करी को लेकर प्रयोग की जा रही है। कहा कि भारत-नेपाल सीमा खुली होने से तस्करों की नजर कतर्निया वन्यजीव विहार व बहराइच वन प्रभाग के वन्यजीवों पर रहती है। उन्होंने बताया कि किन-किन वन्यजीवों के अंग, मांस, खाल की तस्करी की जा रही है। इस नेपाल में बैठ कर किसके माध्यम से तस्कर वन्यजीवों का शिकार करने में सफल होते हैं। बीटवार वन्यजीवों की निगरानी के लिए कौन से कदम उठाए गए हैं, जिससे ऐसे लोगों को चिह्नित किया जा सकता है। यहां तक कि किस जानवर के शिकार के लिए कौन-कौन से हथियार प्रयोग किए जाते हैं। इसके बारे में भी विशेषज्ञों ने जानकारी दी। डीएफओ बहराइच मनीष कुमार सिंह ने बताया कि एसएसबी, वन विभाग व सुरक्षा एजेंसियों के समन्वय से शिकार व तस्करी रोकने के लिए यह प्रशिक्षण मील का पत्थर साबित होगा। तीन जिलों के अधिकारी हो रहे शामिल भारत-नेपाल सीमा से सटे बहराइच, लखीमपुर व श्रावस्ती जिले के तीनों विभागों के मुख्य अधिकारी भाग ले रहे हैं। पहले दिन वन विभाग के दोनों रेंज के 45 अधिकारी, एसएसबी के 30 समेत अन्य सुरक्षा एजेंसियों के अधिकारी प्रतिभाग करेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.