Move to Jagran APP

जिन्हें नियम की परवाह न जिदगी की चाह

बहराइच किताब थामने वालों हाथों ने बाइक व ऑटो की स्टेयरिग पकड़ ली।

By JagranEdited By: Published: Fri, 27 Nov 2020 09:33 PM (IST)Updated: Fri, 27 Nov 2020 09:33 PM (IST)
जिन्हें  नियम की परवाह न जिदगी की चाह
जिन्हें नियम की परवाह न जिदगी की चाह

प्रदीप तिवारी, बहराइच : किताब थामने वालों हाथों ने बाइक व ऑटो की स्टेयरिग पकड़ ली। ड्राइविग लाइसेंस नहीं है। यातायात नियमों की अनदेखी, पुलिस व परिवहन विभाग के जिम्मेदारों की लापरवाही से आए दिन यही अप्रशिक्षित हाथ बड़े हादसे की वजह बन रहे हैं। इन्हें नियमों की परवाह न ही खुद की जिदगी की चाह है। 45 फीसद हादसों में वाहन की स्टेयरिग अप्रशिक्षित या नियमों की अनदेखी पर हो रहे हैं। अगर सख्ती से काम लिया जाय तो 30 फीसद हादसों में कमी लाई जा सकती है।

loksabha election banner

अभी कुछ माह पहले यातायात नियमों में बड़ा बदलाव किया गया है। नाबालिग के हाथों में स्टेयरिग, हेलमेट व सीट बेल्ट न होने पर जुर्माने के साथ कानूनी कार्रवाई का प्रावधान किया गया। यातायात व्यवस्था में रही खामियों को काफी हद तक दूर किया गया है। परिवहन विभाग के साथ पुलिस भी सतर्क हुई है। सड़कों पर नियमों की अनदेखी कर वाहन चलाने वालों पर नजरें टेढ़ी किए हुए है। खासकर शहरी क्षेत्र में यातायात नियमों के उल्लंघन पर वाहनों को सीज करने के साथ हर रोज राजस्व के रूप में मोटी रकम भी वसूली जा रही है। इसका असर कुछ हद तक दिख भी रहा है, लेकिन अमूलचूल परिवर्तन अभी नहीं हो पाया है। इसका खामियाजा नाबालिग जिदगी गवांकर भुगत रहे हैं तो दूसरे लोग भी चपेट में आकर काल के गाल में समा रहे हैं।

----------------

थमा रहे फूल, बांटते मॉस्क, दे रहे नियमों की सीख

- शहर में यातायात व्यवस्था संभाल की जिम्मेदारी यातायात पुलिस पर है। पिछले छह माह में बतौर यातायात प्रभारी काम कर रहे अनिल तिवारी की पहचान माइक वाले दारोगा जी के रूप में हो रही है। वजह माइक से वे शहर के हर चौक-चौराहे पर यातायात व्यवस्था को बेहतर करने के लिए जुटे रहते हैं। उनका खौफ यह है कि माइक का आवाज सुनते ही सड़क के किनारे बेतरतीब खड़े वाहन लेकर चालक चलते बनते हैं। नाबालिग को देकर रोकते हैं। मॉस्क न होने पर खुद के खर्च से उन्हें देते हैं, जबकि बुजुर्ग चालकों पर फूल देकर नियमों की अनदेखी न करने की सीख भी देते हैं।

------------

टेबल - नियम उल्लंघन पर हुई कार्रवाई का ब्यौरा यातायात पुलिस थानों की पुलिस चालान की संख्या 545 2850 जुर्माने की राशि 818100 5224500 सीज वाहनों की संख्या - 07 11

----------------

- यातायात नियमों के पालन को लेकर पुलिस गंभीर है। चालकों को जागरूक करने के लिए अभियान चलाया जा रहा है। अप्रशिक्षित व बिना लाइसेंस के वाहन चलाने वालों पर सख्त कार्रवाई हो रही है।

- डॉ.विपिन कुमार मिश्र, एसपी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.