Move to Jagran APP

स्वास्थ्य एवं पोषण के क्षेत्र में बदली बहराइच की सूरत

बहराइच यूपी में भाजपा सरकार की बनने के बाद तराई के इस जिले की तरक्की को पंख लगे हैं। पिछले तीन साल में यहां की उपलब्धियां भी कम नहीं हैं। मेडिकल कॉलेज का निर्माण नेपाल सीमा पर रुपईडीहा में इंट्रीग्रेटेड चेकपोस्ट का निर्माण के साथ आकांक्षात्मक जिला होने के कारण पोषण एवं स्वास्थ्य क्षेत्र में ढांचागत विकास के मामले में बहराइच राष्ट्रीय स्तर पर सम्मानित हो चुका है।

By JagranEdited By: Published: Thu, 19 Mar 2020 10:35 PM (IST)Updated: Thu, 19 Mar 2020 10:35 PM (IST)
स्वास्थ्य एवं पोषण के क्षेत्र में बदली बहराइच की सूरत
स्वास्थ्य एवं पोषण के क्षेत्र में बदली बहराइच की सूरत

जागरण संवाददाता, बहराइच : यूपी में भाजपा सरकार की बनने के बाद तराई के इस जिले की तरक्की को पंख लगे हैं। पिछले तीन साल में यहां की उपलब्धियां भी कम नहीं हैं। मेडिकल कॉलेज का निर्माण, नेपाल सीमा पर रुपईडीहा में इंट्रीग्रेटेड चेकपोस्ट का निर्माण के साथ आकांक्षात्मक जिला होने के कारण पोषण एवं स्वास्थ्य क्षेत्र में ढांचागत विकास के मामले में बहराइच राष्ट्रीय स्तर पर सम्मानित हो चुका है।

loksabha election banner

प्रदेश सरकार के तीन वर्ष पूरा होने का जश्न मनाने के लिए गुरुवार को प्रभारी मंत्री अनिल राजभर जिले में थे। ऐसे में सरकार की उपलब्धियों पर चर्चा स्वाभाविक है। इस जिले में 198 करोड़ रुपये खर्च कर मेडिकल कॉलेज का न केवल निर्माण शुरू हुआ, बल्कि पहले वर्ष की एमबीबीएस की पढ़ाई भी पूरी हो चुकी है। भारत-नेपाल सीमा पर 145 एकड़ भू-भाग में दो सौ करोड़ रुपये की लागत से इंटीग्रेटेड चेकपोस्ट का निर्माण कराया जा रहा है। इसका निर्माण पूरा होने से अंतर्राष्ट्रीय व्यापार और सुगम होगा। नई सड़कों का निर्माण योजना के तहत 420 करोड़ रुपये से 646 किलोमीटर सड़कों का निर्माण कराया गया। जिले में 68 आंगनबाड़ी केंद्र का निर्माण कराया गया तो राष्ट्रीय ग्रामीण पेयजल योजना के तहत 150 करोड़ की लागत से 62 परियोजनाएं संचालित हैं।

प्रधानमंत्री जनऔषधि योजना के तहत गंभीर बीमारियों से ग्रसित 2161 लोगों का इलाज कराया गया। आकांक्षात्मक जिला होने के कारण पोषण एवं स्वास्थ्य क्षेत्र में ढांचागत विकास के मामले में बहराइच राष्ट्रीय स्तर पर सम्मानित हो चुका है। बाढ़ की विभीषिका से जिले को बचाने के लिए रेवली-आदमपुर तटबंध पर कटान निरोधक कार्य कराया गया। इसी तरह के कई और कार्य सरकार की उपलब्धियों में शुमार है।

भाजपा जिलाध्यक्ष श्यामकरन टेकड़ीवाल ने बताया कि आपदा राहत, पर्यटन विकास, कृषि विकास, पौधरोपण, निश्शुल्क गैस कनेक्शन, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति योजना, अटल पेंशन योजना सहित कई योजनाओं में पिछली सरकारों के मुकाबले कार्य कर सरकार ने साबित कर दिया है कि सबका साथ, सबका विकास उसका ध्येय है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.