Move to Jagran APP

गाजी की जियारत को उमड़ा जायरीन का सैलाब

अकीदत के साथ शुरू हुआ ज्येष्ठ मेला चित्तौरा झील के तट पर जायरीन का पहला पड़ाव स्नान व पूजा कर मेले में शामिल होने के लिए पहुंचने लगे जायरीन 21 को होगा मेले का उद्घाटन 22 को मुख्य मेले में शामिल होंगी बरातें

By JagranEdited By: Published: Thu, 19 May 2022 10:17 PM (IST)Updated: Thu, 19 May 2022 10:17 PM (IST)
गाजी की जियारत को उमड़ा जायरीन का सैलाब
गाजी की जियारत को उमड़ा जायरीन का सैलाब

बहराइच : दरगाह शरीफ का ज्येष्ठ मेला गुरुवार से शुरू हो गया। पहले दिन मेले में जायरीन का सैलाब उमड़ा। मेले में जायरीन के पहुंचने से अव्यवस्था का भी माहौल रहा। चित्तौरा झील के तट से स्नान व पूजा कर मेला परिसर की ओर रवाना हुए। जायरीन की सुरक्षा के लिए पुलिस जगह-जगह तैनात रही। मेला प्रबंध समिति भी व्यवस्थाओं में लगा रहा।

loksabha election banner

दरगाह शरीफ का ज्येष्ठ मेला परंपरागत तरीके से शुरू हो गया। एक माह तक चलने वाले मेले में शामिल होने के लिए जायरीन पहुंचने शुरू हो गए हैं। 21 मई को मेले का उद्घाटन होगा, जबकि मुख्य मेला 22 मई को होगा। मेले में पहुंचने के लिए जायरीन बस, निजी वाहनों आदि से पहुंचने शुरू हो गए हैं। कुछ जायरीन पैदल भी आ रहे हैं। चित्तौरा झील के तट पर पहला पड़ाव होता है। यहां स्नान व पूजा करने के बाद जायरीन दरगाह शरीफ पहुंचते हैं। नेपाल, बनारस, जौनपुर, गोरखपुर, आजमगढ़, संतकबीरनगर, बस्ती, अंबेडकरनगर, रायबरेली, सुल्तानपुर, अयोध्या, प्रतापगढ़, सिद्धार्थनगर, गोंडा, मुंबई, दिल्ली, बिहार, बंगाल समेत कई अन्य राज्यों से जायरीन आने लगे हैं। इससे मेले में रौनक बढ़ गई है। जंजीरी गेट, नाल दरवाजा समेत अन्य स्थानों पर जायरीन की भीड़ से दुकानें गुलजार हैं। जायरीन पलरीबाग, लोहरबाग, जोहराबाग, खतीबबाग, टांडा बाग, नौरंग, सालार, लोनहा, जलीबाग, मकई दरवाजा, चरनी, गंजा बड़ाबाग, सरायबाग, हरेरे बाग, जंजीरी बाग, कदम रसूल व बक्शीपुरा समेत 18 बागों में डेरे लगाते हैं।

वाहनों की पार्किंग की समस्या

मेले में आने वाले वाहनों की पार्किंग समस्या भी पैदा हो गई है। मेले में जायरीन पहुंचने लगे हैं। ऐसे में जाम के हालत पैदा हो रहे हैं। अभी तक प्रशासन ने इस ओर कोई ध्यान नहीं दिया है। इससे जायरीन को दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है।

उचक्के भी हो गए सक्रिय

मेले में पहुंचने वाले जायरीन चित्तौरा व अनारकली झील पर जाते हैं। यहां पर सुरक्षा नहीं होने के कारण उचक्के भी सक्रिय हो गए हैं। मेला परिसर में भी उचक्के मेलार्थियों को निशाना बना रहे हैं। दरगाह मेले की सुरक्षा में मुस्तैद रहेगी 11 जिलों की पुलिस

सैय्यद सालार मसऊद गाजी रहमतुल्लाह अलैह की दरगाह पर लगने वाले एक माह के ज्येष्ठ मेले में देश के कोने-कोने से लोग जियारत करने के लिए बहराइच आते हैं। मेले में उमड़ने वाली जायरीन की सुरक्षा को लेकर 11 जिलों की पुलिस फोर्स तैनात की गई है। चप्पे-चप्पे पर सुरक्षाकर्मी नजर रख रहे हैं।

दरगाह मेले की सुरक्षा को लेकर 1341 पुलिसकर्मियों की तैनाती की गई है। इनमें 16 सीओ, 43 इंस्पेक्टर, 192 एसआई, 10 महिला एसआइ, 790 मुख्य आरक्षी व आरक्षी, 214 महिला आरक्षी, 12 उपनिरीक्षक ट्रैफिक पुलिस, 64 आरक्षी ट्रैफिक पुलिस शामिल हैं। ये सभी पुलिस कर्मी मेला परिसर में चप्पे-चप्पे पर तैनात किए गए हैं। मेले में आने वाले चोर उचक्कों व अराजकतत्वों पर शिकंजा कसने के लिए सादे कपड़ों में पुलिसकर्मी रहेंगे। छेड़छाड़ की घटनाओं को अंजाम देने वालों को पकड़ने के लिए महिला पुलिस कर्मियों को सादे कपड़े में जायरीन की भीड़ में शामिल किया जा रहा है। एसपी केशव कुमार चौधरी ने बताया कि गोरखपुर से 14, देवरिया से 26, कुशीनगर से 14, महाराजगंज से 15, बस्ती से 36, सिद्धार्थ नगर से 36, संतकबीर नगर के 34, गोंडा से 174, बलरामपुर से 128, श्रावस्ती से 49 व बहराइच से 817 पुलिस कर्मियों को मेला ड्यूटी में लगाया गया है। इनमें सीओ से लेकर इंस्पेक्टर, एसआइ, मुख्य आरक्षी, आरक्षी यातायात पुलिस शामिल हैं। गुरुवार को इस संबंध में मेला परिसर स्थित कैंप कार्यालय में बैठक आयोजित की गई। एएसपी कुंवर ज्ञानंजय सिंह ने गैर जिले से आए पुलिस कर्मियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। बैठक में नगर मजिस्ट्रेट ज्योति राय, अपर जिलाधिकारी मनोज कुमार समेत अन्य मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.