Move to Jagran APP

लाखों की ठगी करने वाले गिरोह का खुलासा, चार धराए

बहराइच : थाना विशेश्वरगंज क्षेत्र के ठोरिया गांव में आए नेपाली प्रापर्टी डीलरों के साथ सात दि

By JagranEdited By: Published: Wed, 31 Jan 2018 11:09 PM (IST)Updated: Wed, 31 Jan 2018 11:09 PM (IST)
लाखों की ठगी करने वाले गिरोह का खुलासा, चार धराए
लाखों की ठगी करने वाले गिरोह का खुलासा, चार धराए

बहराइच : थाना विशेश्वरगंज क्षेत्र के ठोरिया गांव में आए नेपाली प्रापर्टी डीलरों के साथ सात दिन पहले लाखों की ठगी करने वाले गिरोह का पुलिस ने खुलासा कर लिया। इसमें शामिल चार जालसाजों को पुलिस ने बुधवार को दबोच लिया। इनके कब्जे से धोखाधड़ी कर ऐंठे गए 11.50 लाख में से चार लाख एक हजार रुपये व घटना में प्रयुक्त बोलेरो बरामद कर लिया है। मुख्य आरोपी समेत तीन लोग फरार हैं। इनकी तलाश में पुलिस टीम दबिश दे रही है। पीड़ितों ने लूट का आरोप लगाया था, लेकिन पुलिस का दावा है यह मामला लूट का नही, बल्कि धोखाधड़ी कर रुपये ऐंठने का था। गिरफ्तार आरोपियों को जेल भेज दिया गया है।

loksabha election banner

विशेश्वरगंज थाने के ठोरिया गांव निवासी राकेश मिश्रा पुत्र शेषमणि की करीब दो करोड़ रुपये के कीमत की जमीन नेपाल के किशनगंज में है, जहां राकेश के परिवार के लोग रहते हैं। राकेश की नेपाल की भूमि का सौदा नेपाल के ¨सधुली निवासी भुवन राय मांझी, अर्घाखांची के जीवन खनाल, बुटवल के प्रेम बहादुर महरा, काठमांडू निवासी असीम जोशी से तय हुआ था। प्रेम बहादुर बिचैलिए की भूमिका में थे। यह चारों नेपाली नागरिक नेपाल में प्रापर्टी डी¨लग का कारोबार करते हैं। शुरुआत में नेपाल में ही कुछ दिन पूर्व इन नेपालियों ने प्रेम बहादुर के जरिए 50 हजार की भारतीय करेंसी राकेश को दी थी, जबकि बयाने के तौर पर साढ़े ग्यारह लाख की नकदी यह चारों नेपाली प्रापर्टी डीलर 24 जनवरी की सुबह साढ़े सात बजे ठोरिया गांव स्थित राकेश के यहां देने पहुंचे थे। भुगतान भारतीय करेंसी में होना था। चाय नाश्ते के दौरान लगभग 45 मिनट के बाद अचानक राकेश के घर के सामने एक चौपहिया वाहन रुका। वाहन से आंधी की तरह आधा दर्जन लोग निकल कर राकेश के कमरे में घुसकर नेपाली नागरिक जीवन लाल खनाल व असीम जोशी को वाहन में बैठा लिया और फरार हो गए। ठोरिया गांव से लगभग 300 मीटर दूर दोनों नेपाली नागरिकों से साढ़े 11 लाख रुपये छीन लिए और उन्हें वाहन से धकेल कर फरार हो गए। इस घटना के बाद राकेश भी घर से फरार हो गए। जीवन लाल खनाल व असीम जोशी ने विशेश्वरगंज थाने में सूचना दी। इस पर पुलिस ने रिपोर्ट दर्ज की। एसपी जुगुल किशोर के निर्देश पर सीओ रिसिया श्रेष्ठा ठाकुर ने जांच शुरू की। एसपी ने इस मामले के खुलासे के लिए स्वाट टीम प्रभारी विनोद कुमार यादव, एसएसटी टीम प्रभारी केके यादव व विशेश्वरगंज थाना प्रभारी विनोद अग्निहोत्री को भी लगाया। एसपी ने बताया कि ठोस सूचना के आधार पर इस प्रकरण से जुड़े आरोपी फखरपुर थाना क्षेत्र के सौगहना निवासी संदीप कुमार पांडेय पुत्र देशराज पांडेय, बलरामपुर जिले के कोतवाली नगर के मुहल्ला अलीजानपुरवा निवासी इश्तियाक अहमद पुत्र नियाज, बलरामपुर के कोतवाली नगर के गो¨वदबाग निकट पानी टंकी व विशेश्वरगंज के ठोरिया निवासी सुरेश चंद्र उर्फ काका मिश्रा पुत्र बेचई को लक्खारामपुरवा तिराहे से गिरफ्तार कर लिया गया। एसपी ने बताया कि मुख्य आरोपी राकेश मिश्रा व अन्य दो लोग फरार चल रहे हैं। उन्होंने बताया कि धोखाधडी से ऐंठी गई रकम को आरोपियों ने बंटवारा कर लिया है। चार लाख एक हजार रुपये के साथ वारदात में प्रयुक्त बोलेरो (यूपी 40 एस 3504) बरामद किया गया है। एसपी ने आरोपियों को गिरफ्तार करने वाली टीम को 10 हजार रुपये नकद इनाम देने की घोषणा की है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.