बहराइच : विधानसभा चुनाव लड़ने वाले अभ्यर्थियों को स्वयं अपने या अपने निर्वाचन एजेंट के साथ संयुक्त रूप से एक खाता खुलवाने की अनिवार्यता की जाएगी। चुनाव में धन के प्रभाव को रोकने के लिए जिला निर्वाचन अधिकारी ने सभी बैंक व डाकघर शाखाओं को नजर बनाए रखने के निर्देश दिए गए हैं।

जिलाधिकारी डा. दिनेश चंद्र ने बताया कि अभ्यर्थी के सभी चुनाव व्यय केवल इसी खाते से किए जाएंगे। अभ्यर्थी अपनी सुविधा के अनुसार यह खाता किसी भी कोआपरेटिव बैंक, डाकघर या किसी भी अन्य बैंक में खोल सकते हैं। लीड बैंक प्रबंधक व डाक अधीक्षक को निर्देश दिया गया है कि अभ्यर्थियों का खाता खुलवाए जाने में अपेक्षित सहयोग प्रदान किया जाए।

बताया कि एलडीएम व डाक अधीक्षक को यह भी निर्देश दिया गया है कि सभी बैंक व डाकघर निर्वाचन प्रक्रिया के दौरान किसी भी व्यक्ति के बैंक खाते से नकद की प्रतिदिन संदेहास्पद निकासी पर भी नजर रखेंगे। इसकी जानकारी जिला निर्वाचन कार्यालय को अनिवार्य रूप से उपलब्ध कराई जाएगी।

आयकर विभाग की करेगा जांच

सभी डाकघर व बैंकों को यह भी निर्देश दिया गया है कि यदि दस लाख रुपये से अधिक राशि की संदेहास्पद प्रकार की निकासी का कोई मामला सामने आता है तो उसके बारे में आयकर विभाग के नोडल अधिकारी के कार्यालय या सहायक निदेशक, उप निदेशक, जिला प्रभारी आयकर को अवगत कराएंगे। आयकर नियमों के अंतर्गत आवश्यक कार्रवाई की जाएगी।

'निर्भीक हों करें मतदान, प्रशासन रहेगा मुस्तैद'

डीएम व एसपी ने शनिवार को विशेश्वरगंज के मतदान केंद्र का निरीक्षण किया। अधिकारियों ने सभी से निर्भीक होकर मतदान करने की अपील की। डीएम डा. दिनेश चंद्र ने एसपी केशव कुमार चौधरी के साथ मतदान केंद्र प्राथमिक विद्यालय बनकटा एवं ग्राम खानपुर मल्लोह का निरीक्षण किया। मतदान केंद्रों पर मूलभूत सुविधाओं, कानून एवं शांति व्यवस्था तथा कोविड टीकाकरण का जायजा लिया। डीएम व एसपी ने लोगों से अपील की कि निर्भीक होकर अपने मताधिकार का प्रयोग करें। मतदान के एवज में किसी प्रकार के लालच व प्रलोभन में न आएं। मतदाताओं को डराने-धमकाने, प्रलोभन, शराब, पैसे का लालच देकर निर्वाचन की शुचिता को प्रभावित करने तथा निष्पक्ष निर्वाचन प्रक्रिया में बाधा डालने वालों से जिला प्रशासन पूरी सख्ती के साथ निपटेगा। इस मौके पर एसडीएम पयागपुर दिनेश कुमार, डिप्टी कलेक्टर अमन देओल, नोडल अधिकारी शैलेश कुमार मौर्य, डीपीआरओ उमाकांत पांडेय मौजूद रहे।

Edited By: Jagran