Move to Jagran APP

कामगारों के लिए आसान होगी रोजगार की राह

परितोष वर्मा, बहराइच : हाथों में हुनर होने के बाद भी धन के अभाव में रोजगार की तलाश में भटक रहे लोगों

By JagranEdited By: Published: Sun, 18 Aug 2019 11:53 PM (IST)Updated: Mon, 19 Aug 2019 06:28 AM (IST)
कामगारों के लिए आसान होगी रोजगार की राह
कामगारों के लिए आसान होगी रोजगार की राह

परितोष वर्मा, बहराइच : हाथों में हुनर होने के बाद भी धन के अभाव में रोजगार की तलाश में भटक रहे लोगों के लिए अच्छी खबर है। सरकार की विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना शहरी व ग्रामीण क्षेत्र के कामगारों के लिए रोजगार की राह आसान करेगी। इस योजना के तहत इच्छुक लाभार्थियों को रोजगार संबंधी किट उपलब्ध कराई जाएगी। 10 प्रकार के ट्रेड इसमें शामिल किए गए हैं।

loksabha election banner

सरकार ने वर्ष 2018 में इस योजना का शुभारंभ किया है। अब तक 50 लोगों को योजना का लाभ मिला है। इन सभी लोगों को रोजगार के लिए टूल किट बांटी गई है। महिलाओं को स्वावलंबी बनाने के लिए सिलाई मशीन व अन्य उपकरण भी दिए गए हैं।

ये होंगे योजना के पात्र

विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना में नाई, धोबी, दर्जी, सुनार, मोची, हलवाई, लोहार, कुम्हार, बढ़ई व टोकरी बनाने लोगों को शामिल किया गया है। जिले में इस बार 250 लोगों का लक्ष्य निर्धारित है। इनमें दर्जी के लिए 125 व कुम्हार कला के लिए 35 लोग आवेदन कर चुके हैं।

एक ट्रेड में सिर्फ 25 लोगों का होगा चयन

विभिन्न रोजगारों के लिए हर ट्रेड में अधिकतम 25 लाभार्थियों का चयन किया जाएगा। पहले आओ, पहले पाओ के आधार पर योजना का लाभ दिया जाएगा।

ये लगेंगे प्रपत्र

जिला उद्योग अधिकारी मोहन कुमार शर्मा ने बताया कि आवेदन के लिए आधार कार्ड, फोटो, बैंक पासबुक व जाति प्रमाण पत्र अभिलेख के रूप में लगेंगे। जाति प्रमाण पत्र न होने की स्थिति में किसी भी जाति के लोगों के लिए सभासद या ग्राम प्रधान से प्रमाण पत्र बनवाना होगा।

तरक्की की खुली राह

जनवरी 2018 में योजना के शुभारंभ पर जिले के 25 लोगों को उप्र दिवस पर मुख्यमंत्री ने किट बांटा था। इनमें शहर के दरगाह शरीफ की रिहाना, काजी कटरा के मथुरा प्रसाद, ब्राह्मणीपुरा के इस्लाम अहमद अंसारी को सिलाई के उपकरण दिए गए थे। रिहाना ने बताया कि उपकरण मिलने के बाद आमदनी बढ़ी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.