Move to Jagran APP

महिला या पुरुष बनकर पंचायत चुनाव लड़ सकते हैं किन्नर

किन्नर महिला या पुरुष बनकर त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव लड़ सकते हैं। राज्य निर्वाच

By JagranEdited By: Published: Fri, 05 Mar 2021 10:23 PM (IST)Updated: Fri, 05 Mar 2021 10:23 PM (IST)
महिला या पुरुष बनकर पंचायत चुनाव लड़ सकते हैं किन्नर
महिला या पुरुष बनकर पंचायत चुनाव लड़ सकते हैं किन्नर

बागपत, जेएनएन। किन्नर महिला या पुरुष बनकर त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव लड़ सकते हैं।

loksabha election banner

राज्य निर्वाचन आयोग ने निर्वाचन अधिकारियों के लिए जारी की गई बुकलेट में कहा है कि अदालत के 15 अप्रैल 2014 को पारित आदेश के अनुसार त्रिस्तरीय पंचायत एवं नगरीय निकाय निर्वाचन में किन्नर अपनी इच्छानुसार पुरुष या महिला की श्रेणी में नामांकन कर सकते हैं। यानी किन्नर महिला अथवा पुरुष श्रेणी में उम्मीदवार हो सकते हैं। साफ है कि बागपत में पंचायत चुनाव के 4097 पदों में किसी पर भी किन्नर महिला या पुरुष बनकर चुनाव लड़ने को अधिकृत होंगे। प्रधान पद आरक्षित नहीं होने से रोशनगढ़ में हंगामा

पिलाना ब्लाक के रोशनगढ़ में अनूसूचित जाति के लोगों ने हंगामा कर प्रधान पद अनुसूचितों के लिए आरक्षित नहीं होने पर नाराजगी जताई।

रविद्र हरित, धर्मवीर वाल्मीकी, संजय, मामचंद, अनिल डीलर ने कहा कि अनुसूचित जाति के 75 परिवार हैं, लेकिन पिछले 50 साल से गांव प्रधान पद अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित नहीं हुआ है। जिला पंचायत राज अधिकारी कुमार अमरेंद्र ने कहा कि आरक्षण का निर्धारण बिल्कुल नियमानुसार हुआ है। यदि किसी को शिकायत है तो आठ मार्च तक आपत्ति दे सकते हैं। पीड़ित परिवार ने एसपी को सुनाया दुखड़ा

खेकड़ा थाना क्षेत्र के एक गांव के व्यक्ति ने बताया कि उनके घर पर गत 27 फरवरी को शादी समारोह में पड़ोस के कुछ लोगों ने बेटियों से छेड़छाड़ की तथा जानलेवा हमला किया था। कई सदस्य घायल हुए थे। घटना के बाद से दो रिश्तेदार गायब है। आशंका है कि आरोपितों ने रिश्तेदारों की हत्या कर दी। मुकदमा दर्ज कराया था। आरोपित खुलेआम घूम रहे है और समझौते का दबाव बना रहे है। हत्या की धमकी दे रहे है। पीड़ितों ने एसपी से सुरक्षा और आरोपितों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की। एसपी अभिषेक सिंह ने मामले की जांच कराकर कार्रवाई करने का आश्वासन दिया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.