Move to Jagran APP

सैनिक के सामाजिक सरोकार से चौड़ा हुआ सीना

सैनिक के सामाजिक सरोकार से चौड़ा हुआ सीना -उदयपुर कैंट एरिया में सैनिक के नाम की वाटिका -बागपत के मुकंदपुर गांव का मूल निवासी सैनिक बागपत जेएनएन। मुकंदपुर गांव के निवासी एवं सेना के जवान मनुदेव देश की सीमाओं के साथ सामाजिक सरोकार की भी रक्षा करते हैं। ड्यूटी के अलावा सामाजिक सरोकार निभाने से खुश होकर 12 राजपूताना राइफल्स के ब्रिगेडियर कमांडर सेना मेडल पीयूष खुराना और कमांडिग आफिसर कर्नल प्रभु नारायण ने उदयपुर कैंट एरिया में मनु वाटिका स्थापित कराकर मनुदेव को सम्मान दिया है।

By JagranEdited By: Published: Sun, 17 Nov 2019 11:58 PM (IST)Updated: Mon, 18 Nov 2019 06:09 AM (IST)
सैनिक के सामाजिक सरोकार से चौड़ा हुआ सीना
सैनिक के सामाजिक सरोकार से चौड़ा हुआ सीना

बागपत, जेएनएन। मुकंदपुर गांव के निवासी एवं सेना के जवान मनुदेव देश की सीमाओं के साथ सामाजिक सरोकार की भी रक्षा करते हैं। ड्यूटी के अलावा सामाजिक सरोकार निभाने से खुश होकर 12 राजपूताना राइफल्स के ब्रिगेडियर कमांडर सेना मेडल पीयूष खुराना और कमांडिग आफिसर कर्नल प्रभु नारायण ने उदयपुर कैंट एरिया में मनु वाटिका स्थापित कराकर मनुदेव को सम्मान दिया है।

prime article banner

मुकंदपुर निवासी एवं कृषि विभाग में एडीओ महेश कुमार खोखर ने बताया कि उनका छोटा भाई मनुदेव 12 राजपूताना राइफल्स उदयपुर में नायक पद पर तैनात हैं। मनुदेव ने उदयपुर में तीन गरीब बेटियों की शादी अपने खर्च से कराई। बेटी के प्रति लोगों की सोच बदलने को दो साल से उन्होंने अपने गांव मुकंदपुर में पूरे गांव के बाशिदों को दावत देकर बिटिया का जन्म धूम-धाम से मनाया। बिटिया के जन्म में जहां गत किसानों को सरसों को बीज मुफ्त दिया, वहीं अबकी बार अगस्त में बिटिया के जन्म पर सैकड़ों ग्रामीणों को पौधे देकर लोगों को पर्यावरण संरक्षण के लिए प्रेरित करने का काम किया।

सेना के अफसरों ने मनुदेव के उक्त सामाजिक सरोकार से खुश होकर गत 25 अक्टूबर को उदयपुर कैंट एरिया में उनके नाम से वाटिका स्थापित कराकर उनका सम्मान बढ़ाया है। मनुदेव के नाम की वाटिका स्थापित होने की जानकारी परिजनों एवं ग्रामीणों को 17 नवंबर को मिली जिससे उनकी खुशी का ठिकाना नहीं रहा। मनुदेव की इस उपलब्धि पर ग्रामीणों का उनके घर तांता लग गया और हर किसी ने बधाई दी, क्योंकि उनके सामाजिक सरोकार को निभाने से बागपत का नाम रोशन हुआ है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.