Move to Jagran APP

शिवपुरी में जलकल विभाग ने दुरुस्त किया जल रिसाव

संवाद सहयोगी, बड़ौत (बागपत) : शहर में जलापूर्ति के लिए बिछाई गई पाइप लाइनों से लीकेज के चलते बर्बाद ह

By JagranEdited By: Published: Mon, 25 Jun 2018 10:19 PM (IST)Updated: Mon, 25 Jun 2018 10:19 PM (IST)
शिवपुरी में जलकल विभाग ने दुरुस्त किया जल रिसाव
शिवपुरी में जलकल विभाग ने दुरुस्त किया जल रिसाव

संवाद सहयोगी, बड़ौत (बागपत) : शहर में जलापूर्ति के लिए बिछाई गई पाइप लाइनों से लीकेज के चलते बर्बाद होने वाली पेयजल की खबर दैनिक जागरण में प्रमुखता से प्रकाशित होने के बाद हरकत में आए जलकल विभाग ने सोमवार को लीक हो रही लाइनों को दुरुस्त किया।

loksabha election banner

सोमवार को मोहल्ला शिवपुरी में लीकेज पाइप लाइन को ठीक करने के लिए जलकल विभाग के कर्मचारी अल सुबह ही पहुंच गए और घंटों की मशक्कत के बाद लीकेज ठीक किया। जलकल विभाग से अधिकारी जितेंद्र मलिक ने बताया कि लीकेज भूमिगत पाइप लाइनों को दुरुस्त कराया जा रहा है। नगरपालिका कर्मियों ने पहले रिसाव वाले स्थान को चिन्हित किया और उसके बाद गड्ढ़ा खोदकर क्षतिग्रस्त पाइप की मरम्मत की। गौरतलब है कि भूमिगत पाइपों में लीकेज के चलते कई जगहों पर सड़कें लगातार टूट रही हैं, और जलभराव से लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है।

लीकेज के कारण लोगों को मिलता दूषित पानी

खेकड़ा : नगर में जगह-जगह लीकेज हुए पालिका पेयजल पाइप लाइन के कारण लोग दूषित पानी पीने को मजबूर हैं। शिकायतों के बाद भी समाधान नहीं होने पर लोग अब खरीदकर पानी पीने को मजबूर हो चले हैं।

बात करें बागपत जिले की तो सर्वाधिक स्वादिष्ट पानी कभी खेकड़ा तहसील का हुआ करता था। पर अब नगर में बिछी पाइप लाइनों के जगह-जगह लीकेज होने के कारण लोगों दूषित पानी मिल रहा है। कई बार शिकायतें की गई पर कोई ठोस निदान नहीं होने पर लोग दूषित पानी पीने को मजबूर हो चले थे। नालियों में टंकियों के पाइप आदि टूट जाना भी इसका मुख्य कारण है, क्योंकि जब भी इन पाइपों को ठीक कराया जाता है कुछ दिनों बाद ही ये छोटे पाइप भी लीक हो जाते हैं। पर दूषित पानी से स्वास्थ्य प्रभावित होने के कारण अब नगर के लोग आरओ का पानी खरीदकर पानी पीने लगे हैं। शायद ही पालिका का कोई ऐसा मोहल्ला बाकी बचा हो जो एक दो जगह पाइप लीकेज होने की समस्या ना बनी हो। मोहल्ले के लोगों ने पालिका से टूटे पाइपों को बदलवाकर नए पाइप लगवाने की मांग की है। ईओ निहारिका चौहान का कहना है कि जल्द सभी लीकेज को ठीक कराया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.