बागपत, जेएनएन : अलीगढ़ शराब कांड को देखते हुए शासन और प्रशासन सतर्क नजर आ रहा है। अब शराब की दुकानों (ठेकों) पर सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। दुकानों की हर गतिविधि कैमरे में कैद होगी। ऐसी स्थिति में दुकानों पर गड़बड़ी की गुंजाइश नहीं रहेगी।

शराब की दुकानों पर आए दिन विवाद होता रहता है। प्रिट रेट से अधिक शराब बेचने पर हंगामा तो आम है। शराब में मिलावट किए जाने की शिकायतें मिलती रहती हैं। शराब पीने से लोगों की मौत होने के मामले भी एक के बाद एक जिले में सामने आ रहे हैं। लाइसेंसिग एवं औद्योगिक विकास के अपर आबकारी आयुक्त हरिश्चंद्र ने जिला अधिकारी को पत्र भेजकर बताया कि जिले में संचालित मंदिरा की प्रत्येक फुटकर दुकान पर लाइसेंसी द्वारा सीसीटीवी लगाए जाने के लिए जिला आबकारी अधिकारी को निर्देशित किया जाए।

सीसीटीवी कैमरे इस प्रकार एवं इतनी संख्या में लगाए जाएं कि दुकान के अंदर व बाहर का ²श्य स्पष्ट रिकार्ड हो सके। सीसीटीवी कैमरों की रिकार्डिंग करने वाले उपकरण सुरक्षित रूप से दुकान के अंदर तथा ताले में रखा जाए। इसकी चाबी क्षेत्रीय आबकारी निरीक्षक के पास रखी जाएगी। एक माह की रिकार्डिंग की डीवीआर या पेनड्राइव आदि लाइसेंसी द्वारा क्षेत्रीय आबकारी निरीक्षक के माध्यम से जिला आबकारी अधिकारी के कार्यालय में जमा कराई जाए। सीसीटीवी कैमरे लगाने का खर्च दुकानदार वहन करेगा। दुकान में एक ही प्रवेश द्वार हो, अन्य कोई दरवाजा, खिड़की न हो।

जिला आबकारी अधिकारी अखिलेश कुमार का कहना है कि अधिकारी के आदेश का पालन किया जाएगा। जिन दुकानों पर कैमरे नहीं लगी है उन पर जल्द लगवा दिए जाएगे।

---

बागपत में हैं 155 दुकानें

जनपद में 155 दुकानें हैं। इनमें 74 देशी शराब, 42 अंग्रेजी शराब और 39 बीयर की दुकानें शामिल हैं।

Edited By: Jagran