जागरण संवाददाता, बागपत : आज से लोकसभा चुनाव में नामांकन प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। इस दौरान कलक्ट्रेट परिसर में मल्टीलेयर सुरक्षा रहेगी। कलक्ट्रेट परिसर के सौ मीटर के दायरे में उम्मीदवार के साथ समर्थकों की भीड़ नहीं जा सकेगी। वहीं कलक्ट्रेट के बाहर से गुजर रहे दिल्ली-यमुनोत्री हाईवे पर वाहनों की संचालन जारी रहेगा। कोई वाहन नहीं रोका जाएगा।

रविवार को आयोजित प्रेसवार्ता में डीएम पवन कुमार ने बताया कि 18 मार्च से उम्मीदवारों का नामांकन शुरू होगा, जो 25 मार्च को समाप्त होगा। 26 मार्च को नामांकन पत्रों की जांच होगी। 28 मार्च को नाम वापसी होगी और इसी दिन चुनाव चिह्न का आवंटन होगा। 11 अप्रैल को मतदान होगा और 23 मई को मतगणना होगी।

ऐसे होगी नामांकन प्रक्रिया

डीएम के मुताबिक नामांकन प्रक्रिया कलक्ट्रेट परिसर में स्थित डीएम कोर्ट में होगी। उम्मीदवार को नामांकन पत्र यहीं से मिलेगा। नामांकन पत्र के लिए सामान्य जाति के उम्मीदवार के लिए 25 हजार रुपये व अनुसूचित जाति व अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवार को 12 हजार 500 रुपये की धनराशि ट्रेजरी चालान से एसबीआई में जमा की जाएगी। उम्मीदवार फार्म 26 पर अपनी पूर्ण सूचना देगा। इसके अलावा 2 ए शपथ पत्र देगा। इसमें उम्मीदवार दोष सिद्ध अपराध व कोर्ट में विचाराधीन अपराधों की जानकारी भी देगा। साथ ही इनका व्यापक प्रचार अखबारों व टीवी चैनल पर करेगा। उम्मीदवार सफेद बैकग्राउंड का फोटो नामांकन पत्र में लगाएगा। इस फोटो में उम्मीदवार कोई चश्मा या श्रृंगार संबंधी कोई भी वस्तु नहीं पहने होगा। उम्मीदवार चुनाव में 70 लाख रुपये खर्च करेगा और इसके लिए बैंक में अलग से एकाउंट खोलेगा। राजनीतिक दल का उम्मीदवार के एक प्रस्तावक व निर्दलीय उम्मीदवार के दस प्रस्तावक होंगे। नामांकन पत्र में प्रस्तावक का नाम व मतदाता सूची में क्रमांक दर्शाया जाएगा।

मल्टीलेयर होगी सुरक्षा

एसपी शैलेश कुमार पांडेय ने बताया कि नामांकन के दौरान सुरक्षा मल्टीलेयर होगी। डीएम कोर्ट कक्ष, कलक्ट्रेट भवन, कलक्ट्रेट मेन गेट के अलावा दिल्ली-यमुनोत्री हाइवे पर पुलिसकर्मी तैनात रहेंगे। चेकिग के बाद ही उम्मीदवार व प्रस्तावक कलक्ट्रेट के अंदर आएंगे। कलक्ट्रेट परिसर के सौ मीटर के दायरे में उम्मीदवार के समर्थकों की भीड़ को नहीं आने दिया जाएगा। उम्मीदवार तीन वाहनों के साथ ही अंदर आ सकेगा। इस दौरान दिल्ली-यमुनोत्री हाइवे पर वाहनों का संचालन होता रहेगा। यदि वाहनों की अधिक संख्या हुई, तो वाहनों की डायवर्जन की व्यवस्था भी की गई है।

सामान्य व व्यय प्रेक्षक आएंगे

एडीएम अनिल कुमार मिश्र ने बताया कि बागपत लोकसभा में व्यय प्रेक्षक आइआरएस चेतन एमजे होंगे, जो सोमवार को आ जाएंगे। वहीं सामान्य प्रेक्षक आइएएस संजय बंधोपाध्याय होंगे। सीडीओ पीसी जायसवाल ने बताया कि मतदान के लिए ट्रेनिग जारी है। पीठासीन अधिकारियों, मतदान अधिकारी प्रथम व द्वितीय को ट्रेनिग गेटवे स्कूल में दी जाएगी।

लोकसभा चुनाव : संगीनों के साए में होगा नामांकन

जासं,बागपत : लोकसभा चुनाव का नामांकन संगीनों के साए में होगा। चप्पे-चप्पे पर पुलिस तैनात रहेगा। दिल्ली-यमुनोत्री हाईवे बाधित नहीं होगा। रोड पर वाहन दौड़ते रहेंगे। प्रत्याशियों की भीड़ को बैरियर पर ही रोक दिया जाएगा। निर्धारित लोग ही बैरियर क्रॉस कर पाएंगे। नामांकन के लिए जाने वालों की सघन चेकिग होगी। खुफिया तंत्र भी मुस्तैद रहेगा।

ये रहेंगे तैनात

डीएसपी - 2

इंस्पेक्टर - 7

एसआई- 15

कांस्टेबल - 65

फायर टैंकर - 2

आंसू गैस की टीम -1

Posted By: Jagran

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप