Move to Jagran APP

यहां पाठकों की राह निहार रहीं किताबें

जागरण संवाददाता, बागपत: बुधवार से 20 नवंबर तक राष्ट्रीय पुस्तक सप्ताह मनाया जाएगा। वहीं बागपत

By JagranEdited By: Published: Tue, 13 Nov 2018 09:43 PM (IST)Updated: Tue, 13 Nov 2018 09:43 PM (IST)
यहां पाठकों की राह निहार रहीं किताबें
यहां पाठकों की राह निहार रहीं किताबें

जागरण संवाददाता, बागपत: बुधवार से 20 नवंबर तक राष्ट्रीय पुस्तक सप्ताह मनाया जाएगा। वहीं बागपत में जिला पुस्तकालय की दुर्दशा कम नहीं है। दस साल पहले खुले जिला पुस्तकालय को आज तक एक भी स्थायी कर्मी नहीं मिला। संविदा के तीन कर्मियों के सहारे पहले यह पुस्तकालय बागपत के श्री यमुना इंटर कालेज के हाल में चलता था।

loksabha election banner

करीब दो साल पहले यह पुस्तकालय यमुना इंटर कालेज बागपत से राजकीय कन्या इंटर कालेज के एक छोटे कमरे में शिफ्ट कर दिया गया, लेकिन ताला एक दिन

भी नहीं खुला।

संविदा खत्म होने से तीनों कर्मी अपने घर लौट गए। साल भर से पुस्तकालय का ताला खोलने को कोई कर्मचारी ही नहीं है। पुस्तकालय में पांच हजार से ज्यादा किताबों को दीमक चाट रहे हैं। पुस्तकालय में ताला लटका होने से वे लोग परेशान हैं जो पहले वहां जाकर मनपसंद पुस्तकें पढ़कर आना ज्ञान बढ़ाते थे। बड़े ही नहीं, युवाओं को भी करियर संवारने को साहित्यक पुस्तकें पढ़ने को नहीं मिलती हैं। डीआइओएस ब्रजेंद्र कुमार ने कहा कि इस पुस्तकालय का भवन बड़ौत तहसील में बन रहा है।

जब सांसद ने की पहल

केंद्रीय मानव संसाधन विकास राज्य मंत्री एवं स्थानीय सांसद डा. सत्यपाल ¨सह ने मार्च में जिला पुस्तकालय की दुर्दशा देख बड़ौत तहसील में इसका भवन बनवाकर ई-लाइब्रेरी संचालित कराने को अपनी सांसद निधि से 68.75 लाख रुपये देकर राह आसान की। बाकी 50 फीसद पैसा राज्य सरकार से मिला है। इस ई-लाइब्रेरी के भवन में तेजी से काम चल रहा है। इसमें किताबों और मैग्जीन, अखबार पढ़ने को मिलेंगे। साथ ही 72 लाख ई-बुक्स ऑनलाइन पढ़ने को मिलेंगी।

गांव में पुस्तकालय

डौलचा गांव की लाइब्रेरी में प्रतियोगी परीक्षाओं से संबंधित महंगी किताबें उपलब्ध हैं। युवाओं को 600 किताब पढ़ने को मिलती हैं। लाइब्रेरी में अब डौलचा के अलावा आस-पास गांवों के युवा आकर अध्ययन करते हैं। प्रधान गुलशन यादव ने बताया कि लाइब्रेरी में किताबों, भवन और फर्नीचर की व्यवस्था ग्राम पंचायत ने कराई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.