Move to Jagran APP

अखबार छूना, पढ़ना और लेना पूरी तरह सुरक्षित

कोरोना वायरस संक्रमण के साथ-साथ अफवाहें भी तेजी के साथ फैल रही हैं जिनसे जनता को जागरूक रहने की जरूरत है। फिलहाल सूचनाओं के सबसे विश्वसनीय स्त्रोत अखबार को प्रभावित करने के लिए छद्म प्रचार किया जा रहा है कि अखबार से कोरोना संक्रमण फैलने का खतरा है जबकि अखबार पूरी तरह सैनिटाइज होकर आता है जिसे छूने से किसी भी प्रकार का कोई संक्रमण नहीं फैलता।

By JagranEdited By: Published: Mon, 30 Mar 2020 09:02 PM (IST)Updated: Mon, 30 Mar 2020 09:02 PM (IST)
अखबार छूना, पढ़ना और लेना पूरी तरह सुरक्षित
अखबार छूना, पढ़ना और लेना पूरी तरह सुरक्षित

बागपत, जेएनएन। कोरोना वायरस संक्रमण के साथ-साथ अफवाहें भी तेजी के साथ फैल रही हैं, जिनसे जनता को जागरूक रहने की जरूरत है। फिलहाल सूचनाओं के सबसे विश्वसनीय स्त्रोत अखबार को प्रभावित करने के लिए छद्म प्रचार किया जा रहा है कि अखबार से कोरोना संक्रमण फैलने का खतरा है, जबकि अखबार पूरी तरह सैनिटाइज होकर आता है, जिसे छूने से किसी भी प्रकार का कोई संक्रमण नहीं फैलता।

loksabha election banner

इस संबंध में सहकारी गन्ना समिति मलकपुर के चेयरमैन धूम सिंह के मुताबिक अखबार छूने से कोरोना संक्रमण नहीं फैलता है, क्योंकि अखबार के छपने की प्रक्रिया मैनुअल नहीं है, बल्कि पूरी तरह ऑटोमैटिक मशीनों के माध्यम से प्रकाशित होता है। फिलहाल किसी भी संशय को मिटाने के लिए अखबार के छपकर निकलने के बाद उसे ऑटोमेटिक स्प्रे से सैनिटाइज भी किया जा रहा है। इसीलिए बिना किसी डर के अखबार पढ़ते रहिए और अपडेट रहें।

वहीं, गन्ना विकास परिषद मलकपुर के चेयरमैन धर्मेंद्र तोमर लोयन का कहना है कि जैसे मैं पहले अखबार पढ़ता था। आज भी उसी तरह प्रतिदिन अखबार पढ़ रहा हूं। जिन देशों में कोरोना के मामले सबसे ज्यादा हैं, वहां भी लोगों ने अखबार पढ़ना नहीं छोड़ा है। न ही अखबार का डिस्ट्रिब्यूशन बंद हुआ है। अखबार छूना, पढ़ना और लेना बिल्कुल सुरक्षित है। वैसे भी अखबारों से वायरस नहीं फैल सकता, क्योंकि इनकी सतह पारगम्य होती है। बंडल बनने और फोल्ड होने की प्रक्रिया में वायरस के बचे रहने की कोई भी गुंजाइश नहीं रहती।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.