बागपत, जेएनएन। कोरोना की तीसरी लहर आने से पहले ही निशानेबाजों के गांव जौहड़ी में कोरोना से जंग की तैयारियां शुरू हो गई हैं। दूसरी लहर में शूटर दादी चंद्रो तोमर समेत 14 से ज्यादा लोगों को खो चुके गांव के लोगों ने संकल्प लिया है कि तीसरी लहर की मुकम्मल रोकथाम की जाएगी। ग्रामीणों ने मिलकर रणनीति बनाई है। कुछ दिन पूर्व गांव जौहड़ी में कोरोना की तीसरी लहर रोकने के मद्देनजर उप स्वास्थ्य केंद्र पर बैठक हुई। प्रधान सोहनपाल ने सभी के साथ कोरोना की तीसरी लहर से लड़ने की रणनीति बनाई।

महामारी से ऐसे लड़ेंगे जंग

ग्राम प्रधान ने बताया कि ग्राम पंचायत की ओर से मास्क, सैनिटाइजर, साबुन, सफाई यंत्र, थर्मल स्कैनर, आक्सीमीटर आदि खरीदे जाएंगे। मास्क का घर-घर वितरण होगा। थर्मल स्कैनर और आक्सीमीटर मोहल्लावार वितरित किए जाएंगे। स्वास्थ्य कर्मी कोविड-19 के टीकाकरण के अलावा घर-घर बीमारियों की जांच कर दवाइयां वितरित करेंगे। चौकीदार बाहर से आने वालों से कोविड-19 का टीकाकरण की जानकारी लेंगे। ग्रामीणों को जागरूक करने के लिए धार्मिक स्थलों से एनाउंसमेंट भी कराएंगे। युवा गली-नुक्कड़ों पर लोगों को जागरूक करेंगे। सफाई कर्मचारी सफाई की व्यवस्था संभालेंगे। इस सब कामों में यदि कोई परेशानी आएगी, तो पुलिस का सहयोग लिया जाएगा। आवश्यकता पड़ी तो गांव के बाहरी रास्तों को सील भी किया जाएगा। निशानेबाज करेंगे जागरूक

जौहड़ी रायफल क्लब के संस्थापक डाक्टर राजपाल सिंह ने कहा कि गांव के निशानेबाज भी कोरोना महामारी के खिलाफ खड़े है। निशानेबाज खिलाड़ी ग्रामीणों को कोविड गाइडलाइन का पालन करने के लिए जागरूक करेंगे। जौहड़ी से सटे अंगदपुर और आरिफपुर खेड़ी गांव के लोगों को भी साथ लिया है, जिससे हर मोर्चे पर कोरोना को घेरा जा सके।

------

तीसरी लहर आने से पहले ही कोरोना से लड़ने के लिए जौहड़ी गांव के ग्रामीणों व अन्य लोगों ने जो फैसला लिया है, वह सराहनीय है।

-दुर्गेश कुमार मिश्र, एसडीएम बड़ौत।

Edited By: Jagran