Move to Jagran APP

अन्नदाताओं की आमदनी दोगुनी करने में जुटी सरकार

कृषि मेला में उमड़ी किसानों की भीड़ में खेती की नई तकनीक को समझने का गजब जज्बा दिखा। जहां कृषि वैज्ञानिकों ने आधुनिक खेती की जानकारी देकर कम जमीन पर कम खर्च में ज्यादा उत्पादन के गुर साझा किए वहीं अफसरान ने किसानों को लाखों रुपये कीमत के चार ट्रैक्टरों की चाबी किसानों को सौंपी।

By JagranEdited By: Published: Thu, 06 Feb 2020 10:09 PM (IST)Updated: Fri, 07 Feb 2020 06:09 AM (IST)
अन्नदाताओं की आमदनी दोगुनी करने में जुटी सरकार
अन्नदाताओं की आमदनी दोगुनी करने में जुटी सरकार

बागपत, जेएनएन। कृषि मेला में उमड़ी किसानों की भीड़ में खेती की नई तकनीक को समझने का गजब जज्बा दिखा। जहां कृषि वैज्ञानिकों ने आधुनिक खेती की जानकारी देकर कम जमीन पर कम खर्च में ज्यादा उत्पादन के गुर साझा किए। वहीं अफसरान ने किसानों को लाखों रुपये कीमत के चार ट्रैक्टरों की चाबी किसानों को सौंपी। भाजपा के बड़ौत विधायक केपी मलिक ने कहा कि पीएम मोदी व सीएम योगी की सरकारें किसानों की आय दोगुनी करने को सरकार ने ढेरों कृषि योजनाएं चला रखीं हैं।

loksabha election banner

गुरुवार को एसपीसी डिग्री कालेज बागपत में कृषि विभाग के एग्रोक्लाइमेटिक जोन स्तरीय किसान मेला में मेरठ तथा सहारनपुर मंडल के किसानों ने भाग लिया। डीएम शकुंतला गौतम ने किसानों से कृषि योजनाओं का लाभ उठाने का आह्वान किया। कहा कि किसान गन्ना खेती संग अन्य फसलों की खेती करें। रासायनिक उर्वरकों के बजाय जैविक खेती, पशुपालन, मत्स्य पालन व मौन पालन समेत कृषि आधारित कारोबार करने का आहवान किया। सीडीओ पीसी जायसवाल ने किसानों से माइक्रो इरीगेशन से सिचाई पर 60 फीसदी पानी बचाने की अपील की है।

भारतीय गेहूं एवं जौ अनुसंधान संस्थान करनाल के वैज्ञानिक डा. राजकुमार ने गेहूं फसल में लगने वाली बीमारियों व बचाव, डा. रविद्र कुमार व डा. संदीप कुमार ने कहा कि मिट्टी की जांच, चौ. चरण सिंह पशु संस्थान बागपत के संयुक्त निदेशक डा. अश्वनी कुमार ने पशु टीकाकरण, जिला कृषि अधिकारी सूर्य प्रताप सिंह ने वर्मी कंपोस्ट, डीसीओ डा. अनिल कुमार भारती व ज्येष्ठ गन्ना विकास निरीक्षक अनिल कुमार ने गन्ना खेती करने की जानकारी दी। वहीं किसानों ने मेला में लगे स्टालों पर घूमकर बीज, खाद और कृषि यंत्रों की जानकारी ली है। एडीओ महेश खोखर, जयकुमार शर्मा, ब्रजभूषण शर्मा, कुलदीप, प्रमेंद्र तोमर आदि मौजूद रहे।

इन्हें मिले ट्रैक्टर और यंत्र

डीएम ने सादुल्लापुर के संदीप, बावली के देशपाल, कनवाड़ा के धर्मदास, बिजरौल की बिजेंद्र देवी को एक कृषि यंत्रों तथा एक-एक टैक्ट्ररों की चाबी सौंपी। कृषि विभाग ने इन्हें कस्टम हायर सेंटर एवं फार्म मशीनरी बैंक योजना के तहत टैक्टर और यंत्र खरीद को करीब आठ-आठ लाख रुपये का अनुदान दिया है।

इन किसानों को मिला सम्मान

डीएम शकुंतला गौतम, विधायक केपी मलिक और सीडीओ पीसी जायसवाल ने वर्मी कंपोस्ट तैयार करने वाली मीतली की दर्शना सिंह, ड्रिप सिचाई से सहफसली खेती पर पिलाना के सगवा सिंह, लेमन ग्रास की खेती में बसौली के धर्मेंद्र सिंह, गेहूं की जैविक खेती करने में चांदनहेडी के उदयवीर सिंह, मसूर, सरसों और गेहूं की जैविक खेती करने पर बुढ़सैनी के पंकज कुमार, जैविक खेती से गन्ना पैदा करने पर सुन्हैड़ा विजय सिंह व पोली हाउस लगाकर गुलाब के फूल की खेती कर कृषि में अभिनव कार्य करने पर प्रशस्ति देकर सम्मानित किए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.