Move to Jagran APP

किसानों के लिए वरदान बनी लगातार बारिश

संवाद सहयोगी, बड़ौत (बागपत): पिछले तीन दिनों से लगातार हो रही मूसलधार बारिश ने लोगों को प

By JagranEdited By: Published: Fri, 27 Jul 2018 10:32 PM (IST)Updated: Fri, 27 Jul 2018 10:32 PM (IST)
किसानों के लिए वरदान बनी लगातार बारिश
किसानों के लिए वरदान बनी लगातार बारिश

संवाद सहयोगी, बड़ौत (बागपत): पिछले तीन दिनों से लगातार हो रही मूसलधार बारिश ने लोगों को परेशान किया, लोगों का कहीं जाना-आना मुश्किल हुआ, वहीं लगातार बारिश गन्ना किसानों के लिए वरदान साबित हो रही है। इससे मकानों के अंदर जहां सीलन आ चुकी है, वहीं कच्चे छत के मकान टपक रहे हैं। कई स्थानों पर तो मकानों की दीवार गिरने की सूचनाएं भी मिल रही हैं। लोग बरसात के चलते पूरी रात जागने को मजबूर हैं। बरसात की वजह से बिजली न आना लोगों के लिए और मुसीबत बना हुआ है। घरों में व रास्तों में बारिश का पानी घुसा हुआ है

loksabha election banner

रेलवे अंडरपास

बने तालाब

रेलवे अंडरपास लोगों के लिए मुसीबत बन गए हैं। वहां कई फीट तक पानी भर जाने से वे अपने वाहन लेकर नहीं निकल पा रहे हैं। जगह-जगह तालाबों का पानी सड़कों पर आ गया है। जिन लोगों के मकान तालाब के किनारे बने हैं, उनके घरों के अंदर तक उसका पानी घुस गया है। लोगों का कहना है कि बरसात रुकने के बाद गंदगी की वजह से बीमारी की समस्या भी पैदा हो सकती है। लोगों ने स्वास्थ विभाग से मांग की है कि गांव-गांव में मच्छर मारने की दवाई का छिड़काव किया जाए जिससे गांव में बीमारियां न फैल सके।

फसलों के लिए

वरदान बनी वर्षा

दो दिन पहले किसानों को अपने खेतों की ¨सचाई करनी पड़ रही थी लेकिन लगातार हो रही बारिश ने उनकी फसलों में अच्छी तरह से पानी भर दिया है, जिससे अब उनको बारिश रुकने के करीब दो सप्ताह तक भी पानी की कोई जरूरत नहीं है।

कई गांव हुए जलमग्न

बारिश से जलभराव व मकान भी गिर रहे हैं। बिनौली, बरनावा, जौहड़ी, सिरसली, बिजवाड़ा, धनौरा सिल्वरनगर, जिवाना, मालमाजरा आदि सहित कई गांवों में अधिकतर गलियों व रास्तो पर जलभराव से ग्रामीणों को मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। भारी बारिश से बड़ौत मेरठ मार्ग पर भी बिनौली व बरनावा में जलभराव से वाहन चालकों को आवागमन में असुविधाओं का सामना करना पड़ा।

¨हडन उफान पर, जलस्तर बढ़ा

दो दिन से हो रही तेज बारिश से ¨हडन नदी भी उफान पर है। नदी का जलस्तर लगातार बढ़ रहा है जिससे प्रशासन की ¨चता बढ़ रही है। कृष्णा नदी में भी पानी का जलस्तर बढ़ रहा है। ¨हडन का बढ़ा पानी आसपास के खेतों में फैल गया है तथा बरनावा के पास आबादी की ओर फैल रहा है।

बारिश से मकान गिरा

आरिफपुर खेड़ी गांव में शुक्रवार को हुईं भारी बारिश से संजीव पुत्र कटार ¨सह के मकान का अगला हिस्सा भरभराकर गिर गया। गनीमत ये रही कि जिस समय अगला हिस्सा गिरा उस समय मकान स्वामी व अन्य सदस्य पिछले हिस्से में थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.