Move to Jagran APP

डेंगू ने बढ़ाए कीवी के दाम, एक पखवाड़े में दोगुने हुए दाम

डेंगू और वायरल बुखार के शिकंजा कसते ही इम्युनिटी बढ़ाने वाले फलों की मांग बढ़ी हा।

By JagranEdited By: Published: Mon, 18 Oct 2021 09:37 PM (IST)Updated: Mon, 18 Oct 2021 09:37 PM (IST)
डेंगू ने बढ़ाए कीवी के दाम, एक पखवाड़े में दोगुने हुए दाम
डेंगू ने बढ़ाए कीवी के दाम, एक पखवाड़े में दोगुने हुए दाम

बागपत, जेएनएन। डेंगू और वायरल बुखार के शिकंजा कसते ही इम्युनिटी बढ़ाने वाले फलों की मांग तेज हो गई है। डेंगू के उपचार में प्लेटलेट्स बढ़ाने के लिए लोग कीवी को अधिक प्राथमिकता दे रहे हैं। एक पखवाड़े में कीवी की मांग बढ़ते ही इसके दाम भी दोगुने हो गए हैं।

loksabha election banner

बागपत जिले में कीवी की आवक दिल्ली से होती है। पहले जहां इक्का-दुक्का फल विक्रेता ही कीवी बेच रहे थे मगर मांग बढ़ते ही अमूमन सभी फलों की रेहड़ियों पर कीवी की ट्रे लगी देखी जा सकता है। मौसमी बीमारियों ने कीवी की मांग में जबरदस्त इजाफा किया है, जिसके कारण दिल्ली से भी मांग के मुताबिक कीवी सप्लाई नहीं हो पा रही है। इसका फायदा स्थानीय फल विक्रेताओं ने भी उठाना शुरू कर दिया है। सितंबर के महीने में 20-25 रुपये प्रति नग बिकने वाली कीवी अब 35-40 रुपये प्रति नग बिक रही है। फल विक्रेता सुनील सैनी ने बताया कि कोरोना काल में कीवी की मांग बढ़ी थी मगर उसका असर कम होते ही मांग भी घट गई थी। अब डेंगू के तेजी से बढ़े केसों के बाद कीवी की मांग में दोबारा बढ़ गई है। लोग प्लेटलेट्स बढ़ाने के लिए कीवी को सबसे ज्यादा कारगर फल मान रहे हैं। क्या कहते हैं डायटीशियन

डायटीशियन डा. वीना कठपालिया ने बताया कि एक कीवी फल में 64 मिग्रा विटामिन सी होता है। प्लेटलेट के फंक्शन के लिए विटामिन सी की आवश्यकता अधिक है। विटामिन सी की वजह से प्लेटलेट जल्दी बढ़ती हैं। विटामिन आयरन के अवशोषण में भी मदद करता है और आयरन भी प्लेटलेट बढ़ाने का काम करता है। इसके अलावा एक कीवी में पांच माइक्रोग्राम विटामिन-के होते हैं, जो प्लेटलेट बढ़ाने में मदद करता है। कीवी में पोटेशियम और कापर भी पाया जाता है, ये दोनों भी प्लेटलेट को बढ़ाने में मदद करते हैं। यह भी हैं उपाय

डायटीशियन के मुताबिक, प्लेटलेट्स बढ़ाने के लिए जरूरी नहीं कि कीवी जैसे महंगे फल ही खाए जाएं। इसके लिए अन्य सस्ते उपाय भी हैं।

-पपीता और पपीते का पत्ता प्लेटलेट्स बढ़ाने के सबसे प्रचलित देसी फॉर्मूलों में शामिल है।

-कद्दू में विटामिन ए भरपूर होती है, कोशिकाओं में पैदा होने वाली प्रोटीन को कंट्रोल कर प्लेटलेट्स बढ़ाने में महत्वपूर्ण है।

-पालक विटामिन-के का बेहतर सोर्स है, जिससे प्लेटलेट्स को बढ़ाया जा सकता है।

-खाली पेट आंवले का नियमित सेवन भी प्लेटलेट्स बढ़ाता है।

-चुकंदर, तिल का तेल और खूब पानी पीने से भी प्लेटलेट्स काउंट में इजाफा होता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.