बागपत, जेएनएन। क्षेत्र के दाहा गांव में शिवशंकर पब्लिक स्कूल में शनिवार को दैनिक जागरण की आनलाइन क्विज प्रतियोगिता का आयोजन हुआ, जिसमें छात्र-छात्राओं ने बढ़-चढ़कर भाग लिया। प्रतियोगिता में पूछे गए प्रश्नों का उत्तर देकर बच्चों ने अपनी क्षमता का परिचय दिया। प्रतियोगिता के माध्यम से छात्र-छात्राओं की शैक्षिक एवं बौद्धिक क्षमता तो परखी ही गई साथ ही बच्चों को वार्षिक परीक्षा के लिए भी आसान राह मिल गई।

आनलाइन परीक्षा में कक्षा छह से आठ तक के सोफिया, आकाश, उर्वशी, अर्शी, अनंत, साक्षी, शिवम, मिस्बा, रमन आदि लगभग दो दर्जन से अधिक छात्र-छात्राओं ने प्रतियोगिता में हिस्सा लिया। इस दौरान टोक्यो ओलंपिक से संबंधित पहली भारतीय महिला जिसने ओलंपिक में पहला मेडल जीता हो, किस देश ने टोक्यो ओलंपिक में सबसे ज्यादा मेडल जीते है, भारतीय हाकी टीम पुरुष व महिला में वर्तमान मे कप्तान कौन हैं। मैरीकाम ने टोक्यो ओलंपिक में कौन सा मेडल जीता। टोक्यो ओलंपिक में भारत को कितने मेडल मिले। नीरज चौपड़ा ने कौन सा मेडल जीता आदि सवाल पूछे गए। जिनका बच्चों ने तय समय 10 सेकेंड में क्लिक कर जवाब दिया।

प्रतियोगिता का संचालन कक्षावार पवन कुमार शर्मा, सुलेखचंद, संदीप राणा, संकेत राणा, रितु राणा, दिशा राणा, रिया राणा, शिवानी, प्रिया आदि अध्यापक-अध्यापिकाओं ने किया। निर्णायक मंडल द्वारा जारी परिणामों की घोषणा प्रधानाचार्य मुखमेंद्र सिंह राठी ने की। स्कूल निदेशक वीरपाल सिंह राणा ने कहा कि ऐसी प्रतियोगिताएं होती रहेंगी तो बच्चों का मानसिक विकास और तेजी से बढ़ेगा। कक्षाओं में पढ़ाई जाने वाले पाठ्यक्रम के साथ साथ सामान्य ज्ञान को भी बढ़ाया जाए तो कंपटीशन में बच्चे हिचक नहीं करेंगे। बिना किसी हिचक के परीक्षा देने वाले बच्चे अंक पाने में अग्रणी होते हैं। उन्होंने प्रतियोगिता की सराहना करते हुए कहा कि दैनिक जागरण पहले से ही समाज हित मे कार्य करता रहा है। सामाजिक ही नहीं धार्मिक कार्यों में भी दैनिक जागरण अग्रणी रहता है। इस तरह की प्रतियोगिता से बच्चे अपनी शैक्षिक क्षमता का आंकलन कर लेते हैं और वह कड़ी मेहनत में जुट जाता है।

Edited By: Jagran