बागपत (जेएनएन)। बेसिक शिक्षा अधिकारी ने सरकारी स्कूलों में शिक्षकों के मोबाइल फोन चलाने पर रोक लगाने का आदेश दिया है। यह आदेश उन्होंने शिक्षकों के बच्चों को पढ़ाई में ध्यान देने की बजाय सोशल साइट पर व्यस्त रहने के कारण दिया है। साथ ही चेतावनी दी है कि यदि कोई शिक्षक मोबाइल फोन चलाते मिला तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। बागपत में 674 प्राथमिक स्कूलों में करीब ढाई हजार शिक्षक कार्यरत हैं।

अधिकांश के पास स्मार्टफोन हैं। कई शिक्षक स्कूल समय में स्मार्टफोन पर फेसबुक, वाट्सएप, टवीटर और यू-ट्यूब आदि सोशल साइट के अलावा कॉल में व्यस्त रहते हैं। अब बीएसए ने सभी खंड शिक्षा अधिकारियों को स्कूल समय में शिक्षकों के मोबाइल फोन के इस्तेमाल करने पर सख्ती से रोक लगाने का आदेश दिया है। अपरिहार्य परिस्थिति में केवल हेडमास्टर मोबाइल फोन का इस्तेमाल कर सकते हैं।

खंड शिक्षा अधिकारियों को स्कूलों का निरीक्षण करने व हेडमास्टरों से फीडबैक लेकर उन शिक्षकों की सूची बनाने का निर्देश दिया है, जो स्कूल समय में फोन चलाते हैं। इससे इतर जिन बच्चों का शैक्षिक स्तर अच्छा मिलेगा, उनके शिक्षकों को सम्मानित भी किया जाएगा।  

By Ashish Mishra