बागपत, जेएनएन। दाहा गांव में स्थित यज्ञशाला पर आयोजित दो दिवसीय ऋग्वेद खंड पारायण यज्ञ में यज्ञ के ब्रह्मा स्वामी विवेकानंद सरस्वती ने कहा की यज्ञ से मिलने वाली सुगंधी वायुमंडल को स्वच्छ बनाती है।

दाहा बरनावा मार्ग पर स्थित यज्ञशाला में गुरुवार को ऋग्वेद खंड पारायण यज्ञ का शुभारंभ हुआ। यज्ञ के ब्रह्मा स्वामी विवेकानंद सरस्वती ने कहा की मानव जीवन को यदि सुरक्षित एवं स्वस्थ बनाकर रखना है तो अपने जीवन में यज्ञ का महत्व समझना भी जरूरी है। यज्ञ के द्वारा हम वायुमंडल में फैले प्रदूषण को दूर कर उसे स्वच्छ बनाते है। यदि वातावरण ही शुद्व नहीं होगा तो हमारा जीवन भी सुरक्षित नहीं रहेगा। यज्ञमान विवेक राणा व उनकी पत्नी उदिता राणा रहीं। इस मौके पर हरियाणा प्रदूषण बोर्ड के पूर्व निदेशक डा. चंद्रवीर राणा, कृष्ण कुमार, ओमप्रकाश आर्य, गुरुदत्त आर्य, गजेंद्र राणा, नरेंद्र सिंह, सतपाल आर्य, चरण सिंह, राजपाल सिंह, सोमपाल राणा, पप्पू पहलवान, सागर आर्य, विजय सिंह आदि मौजूद रहे।

हड़ताल के बाद काम पर

लौटे पंचायत सचिव

जागरण संवाददाता, बड़ौत : लंबी हड़ताल के बाद आखिर, ग्राम पंचायत सचिव अपने काम पर लौट आए हैं। अब गांवों में ठप पड़े विकास के काम शुरू हो जाएंगे। बीडीओ राहुल वर्मा ने बताया कि ग्राम पंचायत सचिव कितने ही दिनों से अपनी मांगों को लेकर हड़ताल कर रहे थे, जिससे गांवों में विकास के कार्य ठप पड़े हुए थे। ब्लाक क्षेत्र के 10 पंचायत सचिवों ने कई दिन पहले काम करने की इच्छा प्रकट की थी, जिसके बाद उन्हें 10 और गांव का अतिरिक्त काम देने की तैयारी शुरू कर दी थी, लेकिन अब सचिवों की हड़ताल समाप्त हो जाने के बाद सचिव काम पर लौट आए हैं जिससे गांवों में रुके हुए कामों को दोबारा शुरू कर दिया गया है। किसी गांव में खड़ंजे का काम रुका है तो किसी गांव में नाली निर्माण का काम रुका हुआ है इससे लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा था, लेकिन अब ऐसा नहीं होगा और लोगों की समस्याएं दूर हो जाएंगी।

Edited By: Jagran