Move to Jagran APP

ढाई करोड़ के भैंसा ने मचाई धूम, जीता प्रथम पुरस्कार

धनौरा टीकरी गांव का एक भैंसा की कीमत आपको चौका सकती है लेकिन है सच। ढाई करोड़ रुपये कीमत के एक भैंसे ने इन दिनों धूम मचा रखी है। यह भैंसा मथुरा से आरोग्य मेला में प्रथम पुरस्कार जीतकर लौटा है।

By JagranEdited By: Published: Sun, 28 Nov 2021 10:02 PM (IST)Updated: Sun, 28 Nov 2021 10:02 PM (IST)
ढाई करोड़ के भैंसा ने मचाई धूम, जीता प्रथम पुरस्कार
ढाई करोड़ के भैंसा ने मचाई धूम, जीता प्रथम पुरस्कार

बागपत, जेएनएन। धनौरा टीकरी गांव का एक भैंसा की कीमत आपको चौका सकती है, लेकिन है सच। ढाई करोड़ रुपये कीमत का यह भैंसा धूम मचा रहा है। अब यह भैंसा मथुरा से पशु आरोग्य मेला से प्रथम पुरस्कार जीतकर लौटा है।

loksabha election banner

मुख्य पशु चिकित्साधिकारी डा. रमेश चंद्र ने बताया कि धनौरा टीकरी गांव निवासी धर्मेंद्र कुमार आर्य पुत्र श्याम सिंह 27 और 28 नवंबर को मथुरा के कोसीकला में लगे पंडित दीनदायल उपाध्याय पशु आरोगय

मेला में अपना भैंसा ले गए थे जिसने वहां प्रथम पुरस्कार जीता है।

आगरा मंडल के अपर निदेशक पशुपालन ने धर्मेंद्र को भैंसा प्रथम आने पर 54 हजार रुपये तथा प्रमाणपत्र देकर सम्मानित किए हैं। उनकी इस उपलब्धि से बागपत का नाम रोशन हुआ है। पशुपालन विभाग बागपत भी धर्मेंद्र को प्रोत्साहित करेगा।

वहीं धर्मेंद्र ने बताया कि उनके भैंसा का नाम दारा सिंह तथा इनके पिता का नाम सुल्तान सिंह और मां का नाम नंदनी है। नदंनी भैंस हरियाणा के कैथल के 27 करोड़ कीमत के सुल्तन सिंह के सीमन से गर्भित कराई थी जिससे भैंसा दारा सिंह पैदा हुआ। नंदनी भैंस का एक सीजन में 4800 लीटर दूध देने का रिकार्ड है।

वह दावा करते हैं इस भैंसा की कीमत ढाई करोड़ रुपये लग चुकी है, लेकिन उन्होंने बेचा नहीं। मुर्रा नस्ल का यह भैंसा तीन साल 11 माह का हो गया है। पशु नस्ल सुधार के काम से इस भैंसा से हर माह एक से सवा लाख रुपये कमाई होती है। वह जहां दारा सिंह यानी भैंसा को ले जाते हैं वहीं देखने वाले उसे देखते ही रह जाते हैं..।

--------

जहीर हसन


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.