Move to Jagran APP

संभलकर सड़क पर चलें..कदम-कदम पर खड़ी है मौत

गलियों में अंडरग्राउंड केबल बॉक्स तो ओवरहेड के पोल के पास करंट आ रहा है।

By JagranEdited By: Published: Thu, 25 Jul 2019 06:21 PM (IST)Updated: Thu, 25 Jul 2019 06:21 PM (IST)
संभलकर सड़क पर चलें..कदम-कदम पर खड़ी है मौत
संभलकर सड़क पर चलें..कदम-कदम पर खड़ी है मौत

फोटो 25 बीडीएन 19 - गलियों में खुले हैं अंडरग्राउंड केबल बॉक्स तो ओवरहेड के पोल में भी आ रहा करंट

loksabha election banner

- बारिश में और बढ़ गया है खतरा पर बेपरवाह बने हुए हैं जिम्मेदार जागरण संवाददाता, बदायूं : शहर में इन दिनों सड़क पर कदम-कदम पर मौत बैठी हुई है। जहां एक ओर अंडरग्राउंड केबल के बॉक्स खुले पड़े हैं। वहीं, ओवरहेड लाइनों के कई पोल में भी करंट दौड़ रहा है। इधर, बारिश में जलभराव होने पर पानी में करंट फैलने का खतरा और भी बढ़ जाता है। जिम्मेदार इस समस्या का अभी तक स्थाई समाधान नहीं निकाल सके हैं।

शहर में अंडरग्राउंड केबल डालने का काम अभी भी चल रहा है। कई इलाकों में इससे सप्लाई भी दी जा रही है। केबल मानक के विपरीत डाली गई, यह आरोप भी लगातार लग रहे हैं। इसका प्रमाण भी अक्सर उस वक्त देखने को मिल जाता है, जब केबल बॉक्सों में दौड़ते करंट की चपेट में आकर जानवरों की मौत होती है। वहीं अब ओवरहेड लाइनों के मेंटीनेंस पर ध्यान देना अधिकारियों ने बंद कर दिया है। न तो छोटी लाइनें बदलने के एस्टीमेट पास किए जा रहे हैं और न ही इंश्युलेटर समेत पोलों की देखभाल हो रही है। ऐसे में बिजली के पोलों में भी करंट दौड़ रहा है। अंडरग्राउंड केबल के बॉक्स भी जगह-जगह खुले हैं, राहगीरों की जरा सी भी चूक उन्हें मौत के मुहाने पर लाकर खड़ा कर देगी। अंदरखाने मान रहे गलती

विद्युत विभाग के अधिकारी अंदरखाने अपनी इस गलती को मान भी रहे हैं। यही वजह है कि लालपुल से लेकर नवादा तक कांवड़ियों के रोड पर मौजूद बिजली के पोलों में छह-छह फीट तक रबड़ चढ़ाई गई है। पोलों में करंट दौड़ रहा है, इसका अधिकारियों को भी एहसास है, ऐसे में किसी भी कांवड़िये के साथ हादसा होने पर बड़े बवाल की आशंका के चलते यह फैसला भी ले लिया है लेकिन शहर के भीतरी हिस्सों और पुराने मुहल्लों में जहां पोल जर्जर होकर झुक गए हैं। वहीं उनमें करंट भी दौड़ने लगा है। बिजली करंट पिछले दिनों हुए कई हादसे

पिछले एक महीने में अंडरग्राउंड केबल बॉक्स और ओवरहेड लाइन के पोल से कई हादसे हुए हैं। जहां कूंचा पांडा मुहल्ले में एक सांड़ की अंडरग्राउंड केबल बॉक्स के संपर्क में आने से मौत हुई। वहीं कल्याणनगर मुहल्ले में एक गाय भी मरी थी। लालपुल के पास बुधवार को ही ओवरहेड लाइन के करंट से एक गाय की मौत हुई है। इसके अलावा मंडी समिति के पास कई जानवर अंडरग्राउंड लाइन से दो महीना पहले एक साथ मरे थे। जवाहरपुरी में बंदर की मौत हुई तो खंडसारी व छह सड़का इलाके में तांगा लेकर जा रहे घोड़े जमीनी करंट का शिकार हुए। वर्जन ::

जहां भी शिकायत मिलती है, वहां लाइन ठीक करा दी जाती है। बारिश के कारण अर्थिग से करंट आ रहा होगा। वैसे तो अंडरग्राउड केबल बॉक्स बंद रखने के निर्देश दिए हैं। अगर कहीं खुले रह गए हैं तो उन्हें बंद कराया जाएगा। पोलों की मरम्मत का काम जारी है।

- राजीव कुमार, अधीक्षण अभियंता


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.