Move to Jagran APP

मतदान हमारा अधिकार, अब सोच बदलने की दरकार

मतदान करने के लिए हम सबको अपनी सोच बदलनी पड़ेगी।

By JagranEdited By: Published: Wed, 27 Mar 2019 12:26 AM (IST)Updated: Wed, 27 Mar 2019 12:26 AM (IST)
मतदान हमारा अधिकार, अब सोच बदलने की दरकार
मतदान हमारा अधिकार, अब सोच बदलने की दरकार

बदायूं : हमारे एक वोट से क्या हो जाएगा..कोई जीते कोई हारे हमें क्या फर्क पड़ेगा..ऐसे शब्द कहकर मतदान के प्रति उदासीनता दिखाने वाले लोगों को जागरूक करने को अब समाज का अधिवक्ता तबका भी आगे आएगा। मतदान को लेकर नकारात्मक विचारधारा रखने वाले लोगों को जहां उनके वोट का महत्व बताएंगे। वहीं खुद भी मतदान करते हुए प्रतिशत बढ़ाकर प्रदेश में जिले का नाम भी प्रदेश में रोशन करेंगे। इसी मुद्दे को लेकर दैनिक जागरण की ओर से अधिवक्ताओं की चौपाल कराई गई तो सभी ने एक स्वर में कहा कि मतदान हमारा अधिकार है और हम इसका उपयोग जरूर करेंगे।

loksabha election banner

कलेक्ट्रेट परिसर में अधिवक्ताओं की चौपाल में देवध्वनि गुप्ता देवू ने कहा कि नई पीढ़ी तो मतदान के लिए आतुर रहती है लेकिन अभी भी बुजुर्ग तबके के बहुत से ऐसे लोग हैं, जो मतदान से खुद को गुरेज रखते ही हैं, परिवार के अन्य सदस्यों को भी मतदान केंद्र पर बवाल की आशंका जताते हुए जाने से रोकते हैं। ऐसा नहीं करना चाहिए। अमित सक्सेना ने भी उनकी बात का समर्थन करते हुए कहा कि मतदान के लिए किसी को रोकना गलत है, यह लोकतंत्र के साथ खिलवाड़ है। रामनिवास मिश्रा ने उनकी बात बीच में काटते हुए कहा कि पहले चुनाव के दौरान फसाद के हालात बनते थे, इसलिए डर होना लाजिमी है लेकिन अब सुरक्षा व्यवस्था इतनी चाक-चौबंद रहती है कि निर्भीक होकर लोग मतदान करें, इसका प्रचार-प्रसार भी और ज्यादा होना चाहिए, ताकि लोगों के बीच से डर निकले। ब्राह्मनंद गौतम और राकेश पाल ने एक साथ कहा कि पूरे पांच साल बाद एक मौका मिलता है, उसे भी गंवा दें, यह कहां की बात हुई। वोटरों को चाहिए कि अपने पसंदीदा प्रत्याशी के समर्थन में खुलकर मतदान करें। रमेश श्रीवास्तव और कंवलजीत आदि अधिवक्ताओं ने भी मताधिकार का उपयोग करने के लिए प्रेरित किया। बोली आधी आबादी, जो आवाज उठाए उसे संसद में बैठाए

फोटो 26 बीडीएन 02

सबसे जरूरी बात है कि मतदान के महत्व को समझा जाए। आपका एक-एक वोट बहुत कीमती होता है। आप अपना वोट करके लोकतंत्र को मजबूत बना सकते हैं।

- डॉ. अमलेश गुप्ता फोटो 26 बीडीएन 03

वर्ष भर नेताओं को कोसने से अच्छा है कि अपने अधिकार व कर्तव्य मत का उपयोग करें और अपने चहेते को चुनकर ही लोकसभा में बिठाएं। अब समय आ गया है।

- डॉ. अनीता सिंह फोटो 26 बीडीएन 04

हर पांच वर्ष बार केंद्र की सरकार चुनने का मौका मिलता है। हर जागरूक व्यक्ति उत्साहित होता है। अब समय आ गया है कि हमारा चहेता नेता देश का नेतृत्व करे।

- डॉ. निशि अवस्थी फोटो 26 बीडीएन 05

अच्छी बात है कि युवा भी मतदान को गंभीरता से लेने लगे हैं। उनकी भागीदारी नए देश का निर्माण करेगी। कोई भी खुद के फेवर में मतदान करने को बाध्य नहीं कर सकता।

- प्रियंका सैनी

बोले युवा-खुद मतदान कर साथियों को भी जागरूक करें

फोटो 26 बीडीएन 06

जरूरी है कि मतदान किया जाए। मतदान का बेसब्री से इंतजार रहता है। सुबह उठकर सबसे पहले मतदान करने जाते हैं। साथियों को भी मतदान को जागरूक करते हैं।

- मोहम्मद सनी फोटो 26 बीडीएन 07

समय आ गया है कि हर युवा चुनाव में अपनी भागीदारी करके बेहतर लोकतंत्र का निर्माण करें। जरूरी है कि वह खुद मतदान करें और दूसरों को भी प्रेरित करें।

- यूसुफ हुसैन फोटो 26 बीडीएन 08

युवाओं को खुद तो शतप्रतिशत मतदान करना चाहिए, साथ ही उनकी जिम्मेदारी है कि परिवार के सदस्यों को भी समय से मतदान कराने बूथ पर लेकर जाएं।

- अरूण पटेल फोटो 26 बीडीएन 09

बूंद-बूंद से घड़ा भरने कहावत तो सभी ने सुनी है। अब लोकतंत्र को बनाने के लिए मतदान रूपी बूंद को डालने की जरूरत है। सभी को आगे आना आवश्यक है।

- कुशाग्र


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.