Move to Jagran APP

पर्दे पर फिल्म आर्टिकल-15, छावनी बना बदायूं का कटरा सआदतगंज

पूरी दुनिया में देश को शर्मसार करने वाले चर्चित बदायूं दुष्कर्म कांड पर आधारित यह फिल्म शुक्रवार को पर्दे पर आई तो फिर पुराने जख्म कुरेद गई।

By Dharmendra PandeyEdited By: Published: Sat, 29 Jun 2019 09:25 AM (IST)Updated: Sat, 29 Jun 2019 09:25 AM (IST)
पर्दे पर फिल्म आर्टिकल-15, छावनी बना बदायूं का कटरा सआदतगंज
पर्दे पर फिल्म आर्टिकल-15, छावनी बना बदायूं का कटरा सआदतगंज

बदायूं, जेएनएन। लंबे समय बाद एक बार फिर गंगा कटरी में बसा बेहद पिछड़ा गांव कटरा सआदतगंज फिर सुर्खियों में है। इसका कारण फिल्म अर्टिकल-15 है। पूरी दुनिया में देश को शर्मसार करने वाले चर्चित बदायूं दुष्कर्म कांड पर आधारित यह फिल्म शुक्रवार को पर्दे पर आई तो फिर पुराने जख्म कुरेद गई।

loksabha election banner

मामले में एसआइटी से लेकर सीबीआइ जांच बैठी, लेकिन परिजनों को इंसाफ आज तक नहीं मिला। वहीं, फिल्म में आरोपितों की जाति व तथ्य बदलने को लेकर इसका विरोध हो रहा है। पीडि़त परिवार ने भी पूर्व में आपत्ति जताई थी इसलिए फिल्म रिलीज होने पर शुक्रवार को गांव को छावनी में तब्दील कर दिया गया। एहतियातन पुलिस और पीएसी तैनात कर दी गई। एसपी सिटी जितेंद्र कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि जिले में कहीं कोई विरोध नहीं है।

जिले में नहीं चली फिल्म

फिल्म आर्टिकल-15 शुक्रवार को देशभर के सिनेमा घरों में रिलीज हो गई, लेकिन जिले में यह फिल्म नहीं चली। पीडि़त भाई ने बताया कि वह घर में परिवार वालों के साथ मोबाइल पर फिल्म देखेंगे। इसके बाद निर्णय लेंगे कि फिल्म निर्माता पर मुकदमा दर्ज कराना है या नहीं।

फिल्म पर विवाद का कारण

किशोरियों के परिजनों ने ट्रेलर देखने के बाद आपत्ति जताई थी कि फिल्म में उनकी और आरोपित पक्ष की जातियां बदल दी गई हैं। फिल्म में कहानी को पूरी तरह तोड़-मरोड़ कर पेश किया गया है। वहीं, फिल्म में आरोपित पक्ष की जाति सवर्ण दिखाए जाने पर ब्राह्मण समाज ने भी विरोध जताया था। उधर, ग्र्राम प्रधान मूल चंद मिश्रा के आवास पर एकत्र ब्राह्मण समाज के लोगों ने तय किया गया कि फिल्म देखने के बाद निर्माता के खिलाफ न्यायालय में परिवाद दायर किया जाएगा।

यह थी घटना

उसहैत थाना क्षेत्र के गांव कटरा सआदतगंज की रहने वाली दो नाबालिग चचेरी बहनें 26 मई 2014 की शाम शौच जाने की बात कहकर घर से निकली थीं। देर रात तक घर नहीं पहुंचीं। परिजन तलाश करने निकले। रात एक बजे दोनों के शव आम के बाग में पेड़ से लटके पाए गए थे। रात में ही हंगामा मचा तो गांव के पप्पू यादव, भाई अवधेश यादव, उर्वेश यादव के अलावा कटरा चौकी पर तैनात सिपाही सत्यपाल व सर्वेश के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया। गिरफ्तार कर जेल भी भेजा गया। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.