Move to Jagran APP

मलेरिया प्रभावित गांवों में स्वच्छता को जुटेगा सफाई कर्मियों का अमला

जागरण संवाददाता बदायूं मलेरिया प्रभावित गांवों में अब सरकारी अमला पूरी तरह से जुटेगा। कोरोना से जंग के साथ जिले में मलेरिया के पांव पसारने की वजह से अब प्रशासनिक अमला पूरी तरह से हरकत में आ गया है। पंचायती राज विभाग ने इसके लिए अलग से योजना बनाई है। प्लानिग के तहत अब हर मलेरिया प्रभावित गांव में पांच-पांच सफाई कर्मियों की ड्यूटी लगाई जाएगी। वह मच्छर जनित बीमारियों का खात्मा करने में भी सहयोग करेंगे।

By JagranEdited By: Published: Sat, 13 Jun 2020 01:55 AM (IST)Updated: Sat, 13 Jun 2020 06:05 AM (IST)
मलेरिया प्रभावित गांवों में स्वच्छता को जुटेगा सफाई कर्मियों का अमला
मलेरिया प्रभावित गांवों में स्वच्छता को जुटेगा सफाई कर्मियों का अमला

जागरण संवाददाता, बदायूं : मलेरिया प्रभावित गांवों में अब सरकारी अमला पूरी तरह से जुटेगा। कोरोना से जंग के साथ जिले में मलेरिया के पांव पसारने की वजह से अब प्रशासनिक अमला पूरी तरह से हरकत में आ गया है। पंचायती राज विभाग ने इसके लिए अलग से योजना बनाई है। प्लानिग के तहत अब हर मलेरिया प्रभावित गांव में पांच-पांच सफाई कर्मियों की ड्यूटी लगाई जाएगी। वह मच्छर जनित बीमारियों का खात्मा करने में भी सहयोग करेंगे। दवाओं के छिड़काव के साथ ही वह आठ से दस घंटे तक गांवों में नाली और नालों को साफ कर एंटी लार्वा का काम करेंगे। पांच ब्लॉकों के सभी मलेरिया प्रभावित गांवों में सफाई कर्मचारियों की फौज पहुंचेगी। दो शिफ्टों में वहां सफाई कराई जाएगी।

loksabha election banner

जिले की मलेरिया प्रभावित सभी पांच ब्लॉकों में मलेरिया विभाग काफी पहले से ही तैयारियां कर रहा है। गांवों में दवाओं का छिड़काव शुरू कराया गया तो टीमें घर-घर जाकर मलेरिया के मरीजों को चेक कर रही हैं। मलेरिया पॉजिटिव केस आने पर मरीजों को दवाएं दी जाती हैं। मरीजों को सीएचसी और पीएचसी पर भर्ती कराने से लेकर उनके इलाज तक की व्यवस्था मलेरिया और स्वास्थ्य विभाग की ओर से की जा रही है। अब उन गांवों में नालों से कीचड़ और गंदगी दूर करने के लिए विशेष सफाई अभियान चलाया जा रहा है। पंचायती राज विभाग ने इसके लिए सभी गांवों में पांच-पांच सफाई कर्मचारियों की टीम बनाई हैं। उन टीमों को दो शिफ्टों में लगाया जाएगा। दोनों शिफ्ट में आठ-आठ घंटे सफाई कर्मचारी सफाई करेंगे। सफाई कर्मचारियों की मॉनीटरिग के लिए नोडल अफसरों को भी नियुक्त किया गया है। नोडल अफसर गांव-गांव जाकर स्वच्छता कार्यक्रमों की मॉनीटरिग करेंगे। वर्जन ..

मलेरिया प्रभावित गांवों में विशेष सफाई अभियान चलाया जाएगा। इसके लिए दो शिफ्टों में पांच-पांच कर्मचारी लगाए जा रहे हैं। उनकी मॉनीटरिग के लिए नोडल अधिकारी नियुक्त किए गए हैं।

- डॉ. सरनजीत कौर, डीपीआरओ

<ढ्डद्धड्ड>--<ढ्डद्धड्ड>--<ढ्डद्धड्ड>--<ढ्डद्धड्ड>--<ढ्डद्धड्ड>--<ढ्डद्धड्ड>--<ढ्डद्धड्ड>--<ढ्डद्धड्ड>--<ढ्डद्धड्ड>--<ढ्डद्धड्ड>--<ढ्डद्धड्ड>--<ढ्डद्धड्ड>--<ढ्डद्धड्ड>--<ढ्डद्धड्ड>--<ढ्डद्धड्ड>--<ढ्डद्धड्ड>--<ढ्डद्धड्ड>--<ढ्डद्धड्ड>---


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.