Move to Jagran APP

Pariksha Pe Charcha: परीक्षार्थियों को तनावमुक्त रहने के पीएम ने दिए सुझाव, स्कूलों में देखा गया लाइव प्रसारण

Pariksha Pe Charcha प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम से परीक्षा पे चर्चा विषय पर परीक्षार्थियों से संवाद किया। शहर के ब्लूमिंगडेल स्कूल एचपी इंटरनेशनल स्कूल मदर एथीना स्कूल टिथोनस इंटरनेशनल स्कूल बिल्सी के बाबा इंटरनेशनल स्कूल समेत विभिन्न विद्यालयों में कार्यक्रम का लाइव प्रसारण दिखाया गया।

By Jagran NewsEdited By: MOHAMMAD AQIB KHANPublished: Fri, 27 Jan 2023 03:06 PM (IST)Updated: Fri, 27 Jan 2023 03:06 PM (IST)
Pariksha Pe Charcha: परीक्षार्थियों को तनावमुक्त रहने के पीएम ने दिए सुझाव, स्कूलों में देखा गया लाइव प्रसारण
Pariksha Pe Charcha: परीक्षार्थियों को तनावमुक्त रहने के पीएम ने दिए सुझाव, स्कूलों में देखा गया लाइव प्रसारण : जागरण

बदायूं, जागरण संवाददाता: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम से परीक्षा पे चर्चा विषय पर परीक्षार्थियों से संवाद किया। शहर के ब्लूमिंगडेल स्कूल, एचपी इंटरनेशनल स्कूल, मदर एथीना स्कूल, टिथोनस इंटरनेशनल स्कूल, बिल्सी के बाबा इंटरनेशनल स्कूल समेत विभिन्न विद्यालयों में कार्यक्रम का लाइव प्रसारण दिखाया गया। उन्होंने बच्चों के सवालों के जवाब देकर समझाया कि बच्चे परीक्षा में अनुचित माध्यमों का प्रयोग न करें।

loksabha election banner

इंटरनेट मीडिया के प्रयोग समेत बच्चों को बेवजह टोकने के बजाय उन्हें समझाने का सुझाव दिए। बच्चों को समय प्रबंधन का गुर माताओं से सीखने पर जोर देते हुए कहा कि बेहतर समय प्रंबध से बेहतर प्रदर्शन किया जा सकता है।

आलोचना को सकारात्मक रूप में लेने के लिए उदाहरण दिया कि पार्टी व उनकी खुद भी आलोचना लोग करते है, लेकिन काम से आलोचना को तनाव के बजाय काम करके दूर करना चाहिए। स्वास्थ्य पर भी जोर देते हुए समझाया कि शारीरिक स्वास्थ्य से मानसिक स्वास्थ्य जुड़ा है।

बेहतर प्रदर्शन के लिए स्वस्थ होना जरूरी

परीक्षा में बेहतर प्रदर्शन के लिए स्वस्थ होना बेहद जरूरी है। बताया कि परीक्षा में अंकों के लिए ज्यादा परेशान न हो, अंक तो आएंगे ही। परीक्षा भी पूरे जीवन भर होनी है। इसलिए नर्वस नहीं होना चाहिए। अवसाद में भी जाने की कोई जरूरत नहीं। जो छूट गया उसका पुन: अभ्यास करें।

विकेट कीपर की तरह सतत अभ्यास करना चाहिए

उदाहरण दिया कि जिस तरह विकेट कीपर गेंद न आने पर भी विकेट के पीछे खड़ा रहकर गेंद आने पर कैच के लिए अभ्यास करता रहता है, इसी तरह परीक्षा में सतत अभ्यास करना चाहिए। बच्चों के सवालों का जवाब देकर कहा कि तनावमुक्त रहकर परीक्षा देने पर बेहतर प्रदर्शन कर सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.