जेएनएन, बदायूं : त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव की तिथि भले ही अभी घोषित नहीं हुई हैं। लेकिन, राजनीतिक दलों के साथ जिला प्रशासन ने इसकी तैयारी तेज कर दी है। पुनरीक्षण कार्यक्रम अंतिम चरण में पहुंच चुका है। 15 जनवरी को मतदाता सूची फाइनल हो जाएगी। मतपत्र भी मंगा लिए हैं। दहगवां नगर पंचायत बनने के बाद यहां परिसीमन भी करा लिया है। प्रधान, बीडीसी और जिला पंचायत सदस्य सीटों के दावेदार भी तैयारी में जुटे हैं। लेकिन, अब सभी की निगाहें आरक्षण तय होने पर लगी हैं। कौन सी सीट किसके लिए आरक्षित रहेगी। यह निश्चित होते ही गांवों में चुनाव की तैयारियां तेज हो जाएंगी।

कोरोना काल में पिछले दिनों शिक्षक विधायक का चुनाव हुआ। इस चुनाव में मतदाताओं की संख्या सीमित थी। लेकिन, पंचायत चुनाव में लाखों मतदाता मताधिकार का प्रयोग करेंगे। उम्मीदवारों की एक-एक वोट पर नजर रहेगी। मतदाता सूची तैयार कराने को पुनरीक्षण अभियान इसी सप्ताह पूरा हो रहा है।

दहगवां से प्रभावित हो रही एक ग्राम पंचायत व तीन-तीन क्षेत्र व जिला पंचायत सीट

ग्राम पंचायत दहगवां के नगर पंचायत बन गई है। इसका परिसीमन भी कराया जा चुका है। इससे एक ग्राम पंचायत, पांच क्षेत्र पंचायत और तीन जिला पंचायत की सीटें प्रभावित हुई हैं। इसलिए, अब हर किसी को आरक्षण लागू होने का इंतजार है। पंचायती राज विभाग में इसको लेकर भी मंथन शुरू हो चुका है। हालांकि अभी स्थिति पूरी तरह साफ नहीं है।

अगले माह हो सकती है आरक्षण की घोषणा

आगामी फरवरी माह में आरक्षण की घोषणा होने की संभावना जताई जा रही है। तैयारी तो पहले से चल रही है, लेकिन आरक्षण घोषित होते ही चुनावी गतिविधियां शुरू हो जाएंगी। जिला पंचायत अध्यक्ष का भी आज खत्म हो रहा कार्यकाल

ग्राम प्रधान, क्षेत्र पंचायत अध्यक्ष और सदस्यों का कार्यकाल पहले ही खत्म हो चुका है। यहां प्रशासक नियुक्त किए जा चुके हैं। अब बुधवार को जिला पंचायत अध्यक्ष का कार्यकाल भी समाप्त हो जाएगा। अपर मुख्य अधिकारी सत्यपाल पालीवाल ने बताया कि पूरे प्रदेश में 13 जनवरी की रात जिला पंचायत अध्यक्ष पद का कार्यकाल समाप्त हो रहा है। जिलाधिकारी के स्तर से यहां भी प्रशासक की तैनाती की जाएगी। वर्जन ::

त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव की तैयारी चल रही है। 15 जनवरी तक मतदाता सूची व दहगवां में परिसीमन का कार्य भी पूर्ण हो जाएगा। चुनाव आयोग से जब भी चुनाव की घोषणा होगी पारदर्शी तरीके से चुनाव कराया जाएगा।

- कुमार प्रशांत, जिलाधिकारी

kumbh-mela-2021

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप