Move to Jagran APP

सावन का पहला सोमवार, शिव की जय-जयकार Badaun News

सावन के पहले सोमवार को भोर से ही शिवालयों में भक्तों की भीड़ पहुंच गई।

By Edited By: Published: Mon, 22 Jul 2019 08:20 PM (IST)Updated: Mon, 22 Jul 2019 10:08 PM (IST)
सावन का पहला सोमवार, शिव की जय-जयकार Badaun News
सावन का पहला सोमवार, शिव की जय-जयकार Badaun News

बदायूं, जेएनएन : शिवभक्ति के महीना सावन के पहले सोमवार को शिवालयों में बम-बम भोले, हर हर महादेव के जयघोष गूंजते रहे। भोर में कांवड़ियों ने जलाभिषेक किया, उसके बाद गृहस्थों के जलाभिषेक का सिलसिला दोपहर तक चलता रहा। कछला से गंगा जल लेकर कांवड़ियों के लौटने का सिलसिला जारी रहा।

loksabha election banner

कांवड़ रूट पर पुलिस के साथ प्रशासनिक अधिकारी भी निगरानी करते दिखाई दिए। सैकड़ों कांवड़ियां गंगा जल लेकर रविवार रात में ही पहुंच गए थे। शिव मंदिरों में डेरा डाल रखा था। भोर में पहले कांवड़ियों ने जलाभिषेक किया, उसके बाद शहर के लोगों की कतार लग गई। बिरूआबाड़ी मंदिर, गौरीशंकर मंदिर, हर प्रसाद मंदिर, नगला मंदिर में हर-हर महादेव के जयकारे गूंजते रहे।

गौरीशंकर मंदिर में शिवभक्तों ने रूद्राभिषेक भी कराया। कछला से गंगा जल लेकर निकलने वालों का सिलसिला दोपहर बाद तक चलता रहा। कांवड़ियों की ज्यादा भीड़ तो नहीं रही, लेकिन एहतियात के तौर पर रूट डायवर्जन लागू कर दिया था। एडीएम प्रशासन रामनिवास शर्मा, एसपी सिटी जितेंद्र कुमार श्रीवास्तव समेत पुलिस और प्रशासनिक अधिकारी रूट पर भ्रमण करते रहे।

सैकड़ों ने किया जलाभिषेक 

सोमवार को बिल्सी के शिव मंदिरों पर जलाभिषेक किया गया। नगर क्षेत्र से सैकड़ों की संख्या में लोगों ने कछला से गंगा जल लाकर नगर के शिव मंदिरों व ग्रामीण क्षेत्र में अपनी श्रद्धा के अनुसार शिव मंदिरों पर जलाभिषेक किया। महिलाओं ने व्रत रखकर पूजा-अर्चना की।

गांवों के मंदिरों में भी रही रौनक

सिलहरी क्षेत्र के दर्जनों गांवों के शिव मंदिरों पर भगवान शिव के भक्तों ने जलाभिषेक किया। क्षेत्र के गांव दाहिनी, अंबियापुर, बाबट, मोंगर, सिकरापुर, चंदऊ आदि गांवों के मंदिरों पर सावन के प्रथम सोमवार को प्रात: काल से ही मंदिरों पर जलाभिषेक किया गया।

मंदिरों में गूंजा बम-बम भोले 

सैदपुर में सुबह से ही शिव मंदिर में बम-बम भोले के जयकारे गूंजे। कस्बा के प्राचीन शिव मंदिर पर सावन के प्रथम सोमवार को भक्तों ने जय कारे के साथ शिवालय पर जलाभिषेक किया। भक्तों ने मंदिर में बम भोले के जयकारे लगाए गए। नगर पंचायत अध्यक्षा आयशा विकार अहमद खां ने मंदिर परिसर की सफाई व्यवस्था का जायजा लिया व सफाई कर्मचारियो को निर्देश दिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.