Move to Jagran APP

बर्खास्त 23 शिक्षकों के खिलाफ कराई जाएगी एफआइआर

परिषदीय विद्यालयों के बर्खास्त किए गए 23 शिक्षकों पर एफआइआर दर्ज कराई जाएगी। इसके साथ ही उनसे रिकवरी भी की जाएगी। यह कार्रवाई कोर्ट के आदेश पर शासन के निर्देश पर की जा रही है। यह वह शिक्षक है जिन्होंनेआगरा के डा. भीमराव आंबेडकर विश्वविद्यालय से वर्ष 2005 में बीएड करने में फर्जीवाड़ा कर नौकरी की।

By JagranEdited By: Published: Fri, 05 Mar 2021 01:05 AM (IST)Updated: Fri, 05 Mar 2021 01:05 AM (IST)
बर्खास्त 23 शिक्षकों के खिलाफ कराई जाएगी एफआइआर
बर्खास्त 23 शिक्षकों के खिलाफ कराई जाएगी एफआइआर

जेएनएन, बदायूं : परिषदीय विद्यालयों के बर्खास्त किए गए 23 शिक्षकों पर एफआइआर दर्ज कराई जाएगी। इसके साथ ही उनसे रिकवरी भी की जाएगी। यह कार्रवाई कोर्ट के आदेश पर शासन के निर्देश पर की जा रही है। यह वह शिक्षक है, जिन्होंनेआगरा के डा. भीमराव आंबेडकर विश्वविद्यालय से वर्ष 2005 में बीएड करने में फर्जीवाड़ा कर नौकरी की।

loksabha election banner

बीएड के अंकपत्रों के साथ छेड़छाड़ करने पर शासन स्तर से एसआइटी की जांच कराई गई थी। जांच पूरी होने के बाद फर्जीवाड़ा करने वाले शिक्षकों की सूची बेसिक शिक्षा विभाग को दी गई। सूची में बताया कि बदायूं जिले में 42 शिक्षकों ने फर्जीवाड़ा करके नौकरी हासिल की है। इसके आधार पर उन्हें बर्खास्त किया गया। लेकिन, कई शिक्षककोर्ट की शरण में चले गए। उन्हें स्टे मिल गया था। कोर्ट ने ऐसे फर्जीवाड़ा करने वाले शिक्षकों की सूची को तीन भागों में बांटा था। एक भाग के छह शिक्षकों की सेवा समाप्त कर दी गई थीं। दूसरे भाग में विश्वविद्यालय को प्रत्यावेदन देने वाले 814 शिक्षकों की जांच कराने का निर्देश दिया था और तीसरे भाग के 1,059 शिक्षकों का यथावत रखा। कोर्ट का आदेश जारी होने के बाद शासन ने निर्देश दिया है कि दूसरे भाग में दो शिक्षक को छोड़कर शेष को बर्खास्त करके रिपोर्ट दर्ज कराई जाए। लेकिन, जिले में उनमें से तैनात 23 शिक्षकों को पहले ही बर्खास्त किया जा चुका है। अब उन पर रिपोर्ट दर्ज कराने की तैयारी है। शेष 13 शिक्षकों का मामला विचाराधीन है। प्रभारी जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी जयप्रकाश ने बताया कोर्ट के आदेश के संबंध में शासन ने कार्रवाई करने का निर्देश दिया है। जिसका अनुपालन किया जाएगा। इन बर्खास्त शिक्षकों पर होगी कार्रवाई

यशोदा कुमारी, अरविद कुमार राना, हरेंद्र कुमार, कुशल पाल सिंह, सतीश चंद्र यादव, यदुवीर सिंह, सुनील कुमार सिंह, प्रीति वर्मा, शशि, हरियेंद्र कुमार, श्रीनेश कुमार, रामनिवास, विष्णु कुमार सिंह, मुकुल कुमार, विजेंद्र सिंह, शिव कुमार यादव, विकास सारस्वत, ओम हरि, ओमप्रकाश, अवधेश वर्मा, नीरज कौशिक, सरिता रानी, भूप सिंह के खिलाफ अब रिपोर्ट दर्ज कराई जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.