Move to Jagran APP

उसहैत थाने में मुकदमा लिखने पहुंचे रिजौला के किसान

रिजौला में सोलर प्लांट लगा है। क्षेत्रीय किसान कंपनी के अधिकारियों पर धोखाधड़ी का आरोप लगाया है।

By JagranEdited By: Published: Mon, 15 Oct 2018 01:37 AM (IST)Updated: Mon, 15 Oct 2018 01:37 AM (IST)
उसहैत थाने में मुकदमा लिखने पहुंचे रिजौला के किसान
उसहैत थाने में मुकदमा लिखने पहुंचे रिजौला के किसान

दातागंज : रिजौला में सोलर प्लांट लगा है। क्षेत्रीय किसान कंपनी के अधिकारियों पर धोखाधड़ी और वादा-खिलाफी का आरोप लगा रहे हैं। पूर्व में कई दिनों तक धरना-प्रदर्शन करने के बाद अब किसानों ने उसहैत थाने में तहरीर देकर एफआइआर कराने की मांग की है। इससे यह मामला गरमा गया है। प्रकरण सूबे के मुख्यमंत्री दरबार तक पहुंच चुका है। मुख्यमंत्री के सचिव ने जांच रिपोर्ट के आधार पर कार्रवाई आदेश भी दिए थे, लेकिन कार्रवाई नहीं हुई।

loksabha election banner

रिजौला गांव पर निर्माणाधीन सोलर प्लांट पर जमीन देने वाले किसान अमरपाल ¨सह पुत्र धन ¨सह ने प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से शिकायत की। आरोप लगाया कि कंपनी के शिव कुमार गौड़ ने रिजौला गांव पर सोलर प्लांट लगाने के लिए सात बीघा जमीन खरीदी थी। जमीन की कीमत एक लाख रुपये बीघा थी। साथ ही प्लांट पर नौकरी देने की भी बात तय हुई थी। जमीन का बैनामा हुआ। उसके लिए पांच लाख तीस हजार रुपये तो दे दिए लेकिन एक लाख 70 हजार रुपये बाद में देने के लिए कहा था। अब पीड़ित किसान को न तो नौकरी मिली और न ही बकाया। अमरपाल ¨सह ने मुख्यमंत्री से कार्रवाई की मांग की थी। इसके बाद इस मामले में जांच हुई। जांच रिपोर्ट मुख्यमंत्री कार्यालय भेजी गई। सीएम कार्यालय से डीएम, एसडीएम दातागंज के लिए कार्रवाई संबंधी लेटर भेजा गया, लेकिन कार्रवाई फिर भी नहीं की गई। इस बीच ग्रामीणों ने प्लांट पर जाकर धरना प्रदर्शन किया। कई दिनों तक हंगामा भी चला था। रविवार को एक दर्जन से अधिक ग्रामीण उसहैत थाने पहुंचे। जहां उन्होंने पुलिस को तहरीर दी। शिकायत करने आए सुरेश, मनीराम, रामशंकर, ठाकुरी, लालाराम आदि ने बताया कि दो बसों से गांव के पीड़ित अपनी शिकायत लेकर ग्रामीण लखनऊ मुख्यमंत्री से मिलने जाएंगे।

वर्जन ::

किसानों का यह मामला कई दिनों से चल रहा है। किसानों की शिकायत मिलने पर गांव जाकर किसानों से बात की है। किसान कंपनी के अधिकारियों पर गंभीर आरोप लगा रहे हैं। जांच की जा रही है, किसी भी किसान के साथ अन्याय नहीं होने दिया जाएगा।

- भूषण वर्मा, क्षेत्राधिकारी उझानी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.