Move to Jagran APP

बदायूं में शत-प्रतिशत टीकाकरण न होने पर डीएम ने जताई नाराजगी

कलक्ट्रेट स्थित अटल बिहारी बाजपेयी सभागार में बुधवार को पोषण अभियान कंवर्जन्स प्लान के अन्तर्गत जिला स्तरीय बैठक आयोजित की गई। इसमें जिलाधिकारी ने निर्देश दिए कि जिन अधिकारियों ने गांव गोद लिए हैं वह खुद गांव जाकर निरीक्षण करें। कहा कि कुपोषित बच्चों के खान पान का ध्यान रखें उनके लिए राशन आदि सामग्री पहुंचाएं। ध्यान रखें कि कुपोषित बच्चों में परिवर्तन नजर आना चाहिए। इसके अलावा जिलाधिकारी ने जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक भी ली। उन्होंने शत प्रतिशत टीकाकरण न होने पर नाराजगी जताई।

By JagranEdited By: Published: Thu, 23 Sep 2021 12:35 AM (IST)Updated: Thu, 23 Sep 2021 12:35 AM (IST)
बदायूं में शत-प्रतिशत टीकाकरण न होने पर डीएम ने जताई नाराजगी
बदायूं में शत-प्रतिशत टीकाकरण न होने पर डीएम ने जताई नाराजगी

जासं, बदायूं: कलक्ट्रेट स्थित अटल बिहारी बाजपेयी सभागार में बुधवार को पोषण अभियान कंवर्जन्स प्लान के अन्तर्गत जिला स्तरीय बैठक आयोजित की गई। इसमें जिलाधिकारी ने निर्देश दिए कि जिन अधिकारियों ने गांव गोद लिए हैं वह खुद गांव जाकर निरीक्षण करें। कहा कि कुपोषित बच्चों के खान पान का ध्यान रखें, उनके लिए राशन आदि सामग्री पहुंचाएं। ध्यान रखें कि कुपोषित बच्चों में परिवर्तन नजर आना चाहिए। इसके अलावा जिलाधिकारी ने जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक भी ली। उन्होंने शत प्रतिशत टीकाकरण न होने पर नाराजगी जताई।

loksabha election banner

डीएम ने निर्देश दिए कि एएनएम, आशा, सीडीपीओ एवं आंगनबाड़ी घर-घर जाकर कुपोषित एवं अति कुपोषित बच्चों को चिन्हित कर उन्हें सामान श्रेणी में लाने की कार्रवाई पूर्ण करेंगी। उन्होंने कहाकि अति कुपोषित बच्चों को चिन्हित कर एनआरसी में भर्ती कराया जाए जिससे बच्चे कुपोषण मुक्त होकर लाल श्रेणी से बाहर आ सकें। आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं की जिम्मेदारी तय की है कि वह सुनिश्चित करें कि अति कुपोषित बच्चों को मानक अनुसार पुष्टाहार मिल रहा है या नहीं। अभिभावकों को बताया जाए कि क्या-क्या सामग्री किस प्रकार बच्चे को खिलाना है। डीएम ने निर्देश दिए कि जिन अधिकारियों ने गांवों को कुपोषण मुक्त करने के लिए गोद लिया है वह गांवों में स्वयं जाकर कुपोषित बच्चों के अभिभावकों से मिलकर उन्हें जागरूक करे, बताएं कि बच्चों के स्वास्थ्य के लिए किन-किन चीजों का होना आवश्यक है। सीएमओ डा. विक्रम सिंह पुंडीर, पीडी डीआरडीए अनिल कुमार, जिला विकास अधिकारी चंद्र शेखर एवं जिला कार्यक्रम अधिकारी आदीश मिश्रा रहे। एमओआई, एएनएम की बैठक बुलाकर तय करें जिम्मेदारी

जिलाधिकरी दीपा रंजन ने जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक में विभिन्न प्रकार की बीमरियों से बचाव के लिए शून्य से एक, एक से दो, एवं पांच से छह वर्ष तक के बच्चों का शत-प्रतिशत टीकाकरण ना होने पर नाराजगी व्यक्त की है। निर्देश दिए कि एमओआईसी एएनएम सीडीपीओ बैठक बुलाकर सुनिश्चित करें कि बच्चों एवं गर्भवती महिलाओं का शत प्रतिशत टीकाकरण किया जाए। डीएम ने टीकाकरण में लापरवाही करने वाली एएनएम को तत्काल कार्य में सुधार लाने के निर्देश दिए। जिन विकास खंडों में टीकाकरण की स्थिति धीमी है वहां एएनएम को अवकाश न दिया जाए। फैमिली प्लानिग में दहगवां, आसफपुर जगत एवं अंबियापुर सहित विकासखंडो की प्रगति शून्य होने पर डीएम ने नाराजगी व्यक्त करते हुए कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिए हैं। आशाओं की मॉनिटरिग की जाए जिन आशाओं की प्रगति प्रसव कराने में शून्य है उनके विरुद्ध कार्रवाई की जाए।

------------------

समय से निपटाए जाएं समस्त कार्य

जासं, बदायूं: अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व नरेंद्र बहादुर सिंह ने उपजिलाधिकारी महीपाल सिंह के साथ बुधवार को तहसील सहसवान का औचक निरीक्षण किया। यहां उन्होंने उप जिला अधिकारी व तहसीलदार न्यायालयों, खतौनी, आइजीआरएस, संपूर्ण समाधान दिवस की शिकायतों, भूलेख, अभिलेखागार तथा राजस्व वसूली आदि का गहनता से निरीक्षण किया। खतौनी लेने वाले लोगों के लिए शेड लगाने के निर्देश दिए। एडीएम ने निर्देश दिए कि न्यायालयों में तीन वर्ष से अधिक पुराने वादों पर नियमित तारीखे लगाकर जल्द से जल्द निस्तारण करें। उन्होंने निर्देश दिए कि अभिलेखागार को इस प्रकार अपडेट किया जाए कि वरिष्ठता सूची एवं इंडेक्स अपडेट हो जाए। इसके साथ ही प्रकाश व्यवस्था भी दुरुस्त करा दी जाए। उन्होंने निर्देश दिए कि आइजीआरएस व संपूर्ण समाधान दिवस में प्राप्त शिकायतों का गुणवत्ता पूर्वक एवं समयबद्ध निस्तारण किया जाए जिससे कि फरियादियों को इधर उधर भटकना न पड़े।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.