फोटो - 23 बीडीएन - 15 से 17 तक लोग हो रहे बीमार :::: - मलेरिया का प्रकोप घटा, डेंगू की दहशत बरकरार

- दोपहर की गर्मी और सुबह-शाम की ठंड घातक जागरण संवाददाता, बदायूं : मौसम बदलने के साथ ही अब अस्पताल में सर्दी, जकड़न और खांसी के मरीज बढ़ने लगे हैं। पूरे दिन होने वाले उतार-चढ़ाव के कारण अस्थमा के मरीजों को सबसे ज्यादा दिक्कत हो रही है। इसके अलावा डेंगू के भी मरीज लगातार मिल रहे हैं। मंगलवार रात भी डेंगू का एक संभावित मरीज जिला अस्पताल में भर्ती किया गया है। वहीं, मलेरिया और फाल्सीपेरम मलेरिया के मरीज मिलने बंद हो गए हैं लेकिन वायरल अभी भी अपना प्रकोप दिखा रहा है। दिन में धूप खिलने से गर्मी और सुबह व शाम को हल्की ठंड हो रही है। ऐसे में अहतियात न बरतने पर जुकाम, खांसी और जकड़न जैसी बीमारियां घेर रही हैं। वजह है कि धूप में गर्मी महसूस करने पर लोग घर पहुंचते ही ठंडा पानी पी लेते हैं। दोपहर में पहने हल्के कपड़े में रात को भी घूमने निकल जाते हैं। जिससे बदलते तापमान का असर शरीर पर पड़ता है और लोग बीमार होने लगते हैं। ऐसे में अस्पताल में रोगियों की संख्या में इजाफा हो रहा है। सुबह से ही ओपीडी में भारी भीड़ पहुंचती है। करीब ढाई सौ से अधिक मरीज इन बीमारियों के आ रहे हैं।

यह बरतें अहतियात

- जिला अस्पताल के डॉ. अमित वाष्र्णेय ने इस मौसम में सावधानी बरतने की सलाह कै। कहा है, पूरी आस्तीन के हल्के मोटे कपड़े पहनें। धूप से आकर एक साथ पानी न पिएं। कोशिश करें कि रात को एसी की जगह पंखे की हवा में सोएं। सुबह के वक्त टहलने पर गर्म कपड़े पहने। ब्लड प्रेशर व दिल की बीमारी के मरीज अभी से संतुलित भोजन लें, क्योंकि आने वाले दिनों में ठंड बढ़ने पर मरीजों को दिक्कत होगी।

नोटिस के बाद भी खत्म नहीं हुई गंदगी

- जिला अस्पताल में पिछले दिनों डीएम के निरीक्षण किया। गंदगी मिलने पर अस्पताल प्रशासन ने सफाई का जिम्मा उठाने वाली संस्था को नोटिस जारी किया गया। बावजूद इसके व्यवस्थाएं दुरुस्त नहीं हो सकी हैं। वार्ड के बाहर ही कूड़ेदान में दोपहर तक सफाई नहीं होती। वहीं, इमरजेंसी में भी समय से कचरा निस्तारण नहीं हो रहा है। वर्जन ::

बुखार का प्रकोप काफी हद तक कम हो गया है। सर्दी, खांसी की पर्याप्त दवाएं अस्पताल में मौजूद हैं। कई दिन तक खांसी आए तो एक बार बलगम की जांच भी करा लें, उसकी सुविधा भी यहां उपलब्ध है।

- डॉ. बीबी पुष्कर, सीएमएस जिला अस्पताल

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस