Move to Jagran APP

कछला गंगा घाट से शिवालयों तक गूंजा बम-बम भोले

सावन के दूसरे सोमवार को कछला गंगा घाट से लेकर शिवालयों तक हर-हर महादेव की गूंज रही।

By JagranEdited By: Published: Tue, 07 Aug 2018 12:34 AM (IST)Updated: Tue, 07 Aug 2018 12:34 AM (IST)
कछला गंगा घाट से शिवालयों तक गूंजा बम-बम भोले
कछला गंगा घाट से शिवालयों तक गूंजा बम-बम भोले

बदायूं : सावन के दूसरे सोमवार को कछला गंगा घाट से लेकर शिवालयों तक हर-हर महादेव की गूंज से माहौल पूरी तरह से भक्तिमय हो गया। कांवड़ियों के पूजा-अर्चना के साथ जलाभिषेक का सिलसिला शुरू हो गया, जो दोपहर बाद तक जारी रहा। शिव मंदिरों में नागदेव के दर्शन भी किए। सड़कों पर केसरिया सैलाब उमड़ा रहा।

loksabha election banner

जैसे-जैसे सावन के दिन आगे बढ़ते जा रहे हैं, वैसे ही गंगा जल भरने के लिए कांवड़ियों की भीड़ बढ़ती जा रही है। केसरिया ताना-बाना में निकल रहे कांवड़ियों के वाहनों पर तिरंगा भी लहरा रहा है। हजारों कांवड़िया कछला से गंगा जल लेकर रात में ही लौट आए थे। शिव मंदिरों पर उनके ठहरने के भी इंतजाम किए गए थे। भोर में कांवड़ियों ने शिव का जलाभिषेक किया, उसके बाद शिव पूजन का शुरू हुआ सिलसिला दोपहर बाद तक चलता रहा। शहर में गौरी शंकर मंदिर, हरप्रसाद मंदिर, बिरूआबाड़ी मंदिर, नगला मंदिर समेत सभी शिव मंदिरों पर जलाभिषेक करने वालों का तांता लगा रहा। मंदिरों के बाहर भांग-धतूरा, बेलपाती की बिक्री हो रही थी, वहीं सपेरे भी लोगों को नागदेव का दर्शन कराते दिखाई दिए। सावन का महीना शिव की आराधना के लिए विशेष है, मंदिरों में शिवभक्त अनुष्ठान भी कराते दिखाई दिए। कछला गंगा घाट पर हरिद्वार जैसा नजारा

संसू, कछला : कांवड़ियों की भीड़ बढ़ने से गंगा घाट पर हरिद्वार जैसा नजारा दिखाई पड़ने लगा है। रविवार रात में घाट पर हजारों की संख्या में कांवड़िया पहुंच गए थे। रातभर डीजे पर डांस हुआ और भोर में ही गंगा स्नान के साथ पूजा-अर्चना कर कांवड़िया रवाना होने लगे। एक तरफ कांवड़ियों के जाने का क्रम था तो दूसरी तरफ आने वालों की भी कतार लगी थी। गंगा जल लेने हरिद्वार गए कांवड़िया

संस, बिसौली : नगर के शिवभक्त बाइक से गंगाजल लेने हरिद्वार गए। दिल में देशभक्ति और हाथ में झंडा था शिवभक्तों के। भक्तो ने बताया कि शिव तेरस को भगवान भोलेनाथ का जलाभिषेक करेंगे। इस टोली में किशनपाल, मान¨सह, राकेश, नीरज, मोहन शाक्य, शैलेन्द्र, विनेश, सुमित, अमित देब, शिवम, राजकुमार नेता, विवेक ,अंकित, हाकिम, संजीव, अजय, विनय, अनुज, प्रदीप, हुकम¨सह, यश शाक्य, राजकुमार, नन्हे, के पी शाक्य आदि रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.