Move to Jagran APP

आंबेडकर प्रतिमा पर कालिख पोती, आक्रोश

संविधान निर्माता डॉ. भीमराव आंबेडकर की प्रतिमा पर कुछ शरारती तत्वों ने कालिख पोत दी।

By JagranEdited By: Published: Sun, 23 Sep 2018 12:06 AM (IST)Updated: Sun, 23 Sep 2018 12:06 AM (IST)
आंबेडकर प्रतिमा पर कालिख पोती, आक्रोश
आंबेडकर प्रतिमा पर कालिख पोती, आक्रोश

उघैती (बदायूं) : संविधान निर्माता डॉ. भीमराव आंबेडकर की प्रतिमा पर कुछ शरारती तत्वों ने शुक्रवार की रात कालिख पोतने की ओछी हरकत कर दी। शनिवार को जब लोगों ने यह कृत्य देखा तो उनमें आक्रोश फैल गया। गांव के लोगों की भीड़ मौके पर जुट गई। सूचना पर पहुंची पुलिस ने जहां मूर्ति को किसी तरह से साफ कराया, वहीं अज्ञात शरारती तत्वों के खिलाफ मूर्ति भंजन की धारा में मुकदमा भी दर्ज कर लिया। प्रतिमा के पास अहतियात के तौर पर पुलिस तैनात कर दी है।

loksabha election banner

मामला थाना उघैती क्षेत्र के घंसौली गांव का है। इसी गांव स्थित प्राथमिक विद्यालय में डॉ. आंबेडकर की प्रतिमा लगी हुई है। शुक्रवार रात कुछ शरारती तत्व स्कूल में दाखिल हुए और बाबा साहेब की प्रतिमा पर कालिख लगा दी। इधर, शनिवार सुबह जब पड़ोस में रहने वालों ने बाबा साहब की प्रतिमा पर कालिख पोती हुई देखी तो उनमें आक्रोश फैल गया।

कुछ ही देर में यह मामला गांव के साथ आसपास क्षेत्र में भी फैल गया। बड़ी संख्या में लोग मौके पर पहुंचे तो प्रतिमा का यह हाल देख उनमें रोष पनप गया। कुछ देर बाद एसओ ललित भाटी मौके पर पहुंचे और भीड़ को समझाने की कोशिश की लेकिन लोगों का कहना था कि यह अपराध है। इसलिए दोषियों को तत्काल गिरफ्तार किया जाए। सीओ बिल्सी इरफान नासिर खान ने भी मौका मुआयना कर दोषियों के खिलाफ कार्रवाई का आश्वासन दिया। इधर, गांव के एडवोकेट डाल¨सह की तहरीर पर पुलिस ने अज्ञात लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया है। एसओ ललित भाटी ने बताया कि मामले की जांच की जा रही है। जो भी दोषी निकलेगा उसे जेल भेजा जाएगा। एसएसपी के आदेश पर गंभीर नहीं कोई थानाध्यक्ष

- तकरीबन तीन महीने पहले भी बाबा साहेब की प्रतिमाएं तोड़ने व प्रतिमाओं से छेड़छाड़ की घटनाएं प्रदेशभर में हुई थीं। इस पर एसएसपी अशोक कुमार ने जिलेभर में लगीं डॉ. आंबेडकर की प्रतिमाओं की सुरक्षा व्यवस्था चौकस की थी। हर प्रतिमा के पास एक होमगार्ड या सिपाही की ड्यूटी लगाई गई थी। थानेदारों को भी उनके इलाके में मूर्तियों की सुरक्षा व्यवस्था दुरुस्त रखने का निर्देश दिया था। लेकिन उघैती पुलिस ने एसएसपी के निर्देश को हवा में उड़ा दिया। नतीजतन यहां कोई सुरक्षाकर्मी तैनात नहीं किया गया। यही वजह रही कि शरारती तत्व मंसूबों को आसानी से अंजाम दे गए और अब पुलिस लकीर पीटने में जुटी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.