Move to Jagran APP

जिले में 935115 बच्चों का होगा टीकाकरण

जिले में रुबेला टीकाकरण अभियान की सफलता के लिए डीएम दिनेश कुमार ¨सह की अध्यक्षता में बैठक हुई।

By JagranEdited By: Published: Mon, 19 Nov 2018 11:59 PM (IST)Updated: Mon, 19 Nov 2018 11:59 PM (IST)
जिले में 935115 बच्चों का होगा टीकाकरण
जिले में 935115 बच्चों का होगा टीकाकरण

बदायूं : जिले में रुबेला टीकाकरण अभियान की सफलता के लिए डीएम दिनेश कुमार ¨सह की अध्यक्षता में बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में डीएम ने अभियान की सफलता पर जोर देते हुए अधिकारियों को दिशा-निर्देश दिए।

loksabha election banner

सोमवार को कलेक्ट्रेट स्थित सभाकक्ष में हुई बैठक में बताया गया कि 26 नवंबर से जिले में शुरू हो रहे मिजिल्स रुबेला टीकाकरण अभियान में 9 माह से 15 वर्ष तक के आयु के सभी बच्चों का टीकाकरण किया जाना है। डीएम ने सभी अधिकारियो एवं सभी चिकित्सा अधीक्षक/प्रभारी चिकित्सा अधिकारियों को निर्देशित किया गया कि जिले में 3227 टीकाकरण सत्र आयोजित किये जाएंगे। प्रत्येक सत्र में लगभग 200 बच्चों का टीकाकरण किया जाए, अभियान के तहत जिले में 935115 बच्चों का टीकाकरण किया जाना है, प्रत्येक विद्यालय को टीकाकरण की दिनांक बता दी जायेगी, सभी अध्यापक मिजिल्स रुबेला टीकाकरण के लिए निश्चित तिथि को पंजीकृत बच्चों का टीकाकरण कराएं, समस्त चिकित्सा अधीक्षक, प्रभारी चिकित्सा अधिकारी माइक्रोप्लान के अनुसार कार्य करना सुनिश्चित करें, समस्त चिकित्सा अधीक्षक, प्रभारी चिकित्सा अधिकारी को निर्देशित किया गया कि वह ग्राम प्रधान एवं आशा से समन्वय स्थापित कर टीकाकरण का कार्य कराना सुनिश्चित करें।

खसरा और रूबैला के टीकाकरण की दी जानकारी

जासं, बदायूं : शहर के केदारनाथ महिला इंटर कॉलेज में छात्र अभिभावक संघ की मी¨टग का आयोजन किया गया। जिसमें छात्राओं व उनके अभिभावकों को खसरा व रूबैला बीमारियों के टीकाकरण से संबंधित जानकारी दी गई। मी¨टग में यूनीसेफ के सोशल मोबीलाइजेशन यूनिट के जिला समन्वयक इरशाद खान ने बताया कि खसरा व रूबैला वायरस से होने वाला बेहद संक्रामक रोग है जो बच्चों में पांच वर्ष से कम और वयस्कों 20 वर्ष से अधिक उम्र के लिए खसरा जानलेवा सिद्ध होता है। इसका कोई निश्चित इलाज नहीं है लेकिन टीकाकरण से बचाव किया जा सकता है। ब्लाक समन्वयक महजबी ने बताया कि राष्ट्रीय एमआर अभियान के अंतर्गत यह टीका पांच से 15 वर्ष की आयु के बच्चों को ¨सगल शाट के रूप में लगाया जाएगा। प्रधानाचार्या डॉ.अमलेश गुप्ता ने भी अभिभावकों को प्रेरित किया कि वह विद्यालय में होने वाली टीकाकरण दिवस में अपने बच्चों को अवश्य भेजें। इस अवसर पर कॉलेज का समस्त स्टाफ मौजूद रहा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.