Move to Jagran APP

635 सैंपल की जांच, नहीं हुई बर्ड फ्लू की पुष्टि

एवियन एन्फ्लूएन्जा (बर्ड फ्लू) से निपटने के लिए तैयारियों के संबंध में समीक्षा की गई।

By JagranEdited By: Published: Thu, 28 Feb 2019 12:29 AM (IST)Updated: Thu, 28 Feb 2019 12:29 AM (IST)
635 सैंपल की जांच, नहीं हुई बर्ड फ्लू की पुष्टि
635 सैंपल की जांच, नहीं हुई बर्ड फ्लू की पुष्टि

बदायूं : एवियन एन्फ्लूएन्जा (बर्ड फ्लू) से निपटने के लिए तैयारियों के संबंध में समीक्षा की गई। बैठक में मुख्य पशुचिकित्सा अधिकारी डॉ. अरूण कुमार जादौन ने बताया कि जनपद से माह-अप्रैल, 2018 से अब तक 635 बर्ड से सैंपल एकत्रित कर बर्ड फ्लू की जांच के लिए आइवीआरआइ बरेली भेजे गए। इनमें से एक भी सैंपल सस्पेक्टेड अथवा पॉजिटिव नहीं पाया गया है।

loksabha election banner

मुख्य विकास अधिकारी निशा अनंत ने अधीनस्थों निर्देशित किया कि सैंपल एक स्थान से न भेजकर पूरे जनपद से भेजे जाएं। मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने अवगत कराया गया कि उनके पास आपात स्थिति से निपटने के लिए एंटीवायरल ड्रग (टैमी फ्लू) पीपीई किट, फेस मास्क उपलब्ध हैं। आपात स्थिति के लिये आठ बैड का एक वार्ड भी रिजर्व है। मुख्य विकास अधिकारी द्वारा वन विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया कि अगर कहीं पर भी 20 अथवा अधिक पक्षी बिना कारण के मृत पाए जाते हैं तो मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी को अवगत कराएं। यह भी निर्देश दिए कि तहसील स्तर पर गठित रैपिड रेस्पांस टीम का प्रशिक्षण कराएं। जन समुदाय को भी बर्ड फ्लू से रूबरू कराया। बर्ड फ्लू से संबंधित किसी भी प्रकार की आपात स्थिति में दूरभाष सं0-05832268626 मोबाइल नंबर 9412274930 एवं 9412494937 पर किसी भी समय संपर्क किया जा सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.