Move to Jagran APP

यदु शुगर मिल की 3.91 लाख क्विंटल चीनी कुर्क

किसानों का बकाया अदा न करने पर यदु शुगर मिल पर आखिरकार कानूनी शिकंजा कस गया है।

By JagranEdited By: Published: Sun, 03 Mar 2019 12:37 AM (IST)Updated: Sun, 03 Mar 2019 12:37 AM (IST)
यदु शुगर मिल की 3.91 लाख क्विंटल चीनी कुर्क
यदु शुगर मिल की 3.91 लाख क्विंटल चीनी कुर्क

बिसौली : किसानों का बकाया अदा न करने पर यदु शुगर मिल पर आखिरकार कानूनी शिकंजा कस गया। आरसी जारी होने के बाद भी भुगतान न करने पर तहसील प्रशासन की वसूली टीम ने शनिवार को बड़ी कार्रवाई की। चीनी मिल की तीन लाख 91 हजार क्विंटल चीनी कुर्क कर दी। इससे मिल प्रबंधन में खलबली मच गई। प्रशासनिक अमले ने जल्द ही किसानों का बकाया न देने पर कुर्क की गई संपत्ति को नीलाम करने की चेतावनी दी है।

loksabha election banner

पिछले साल दिसंबर में किसानों के बकाया भुगतान को लेकर प्रदेश सरकार ने कड़े निर्देश दिए थे। नगर के समीप गांव सुजानपुर में स्थित यदु शुगर पर पेराई सत्र 2017-18 का 10884 करोड़ बकाया था। प्रशासन के सख्ती बरतने पर सात फरवरी तक 1822 लाख रुपया अदा भी कर दिया। चूंकि हाईकोर्ट द्वारा यदु शुगर को रिलीफ देते हुए उक्त बकाया राशि को तीन किस्तों में बांट दिया गया। इस आदेश के अनुसार 20 फरवरी तक कुल बकाया का एक तिहाई जमा करना जरूरी था, लेकिन यदु शुगर द्वारा यह जमा नहीं किया गया। इसके बाद प्रशासन हरकत में आ गया। एसडीएम किशोर गुप्ता ने यदु शुगर मिल की 28 फरवरी को आरसी काट दी। शनिवार को नवागत तहसीलदार आरपी चौधरी के नेतृत्व में तहसील प्रशासन की एक टीम ने यदु शुगर में छापामारी की। मिल के चार गोदामों में रखी तीन लाख 91 हजार कुंतल चीनी कुर्क कर ली गई। यह चीनी यदु शुगर की ही सुपुर्दगी में दी गई है। इधर, मिल के यूनिट हेड एचएस गंगवार ने बताया कि बैंक से लोन लेने की प्रकिया चल रही है, जिससे किसानों का बकाया भुगतान शीघ्र अदा किया जा सके, लेकिन प्रकिया में विलंब होने के कारण भुगतान नहीं हो सका। दस दिन के अंदर भुगतान संभव है। किसानों के बकाये में फंसा है पेच

- केंद्र सरकार द्वारा 41 हजार कुंतल चीनी बेचने का कोटा निर्धारित किया गया है। इससे ज्यादा चीनी बेची नहीं जा सकती है। ऐसी स्थिति में यदि बैंक द्वारा लोन मिलने में देरी की जाती है तो फिर किसानों की पूरी अदायगी संभव नहीं है। वर्जन.

यदु शुगर मिल पर 9060.93 लाख रुपया अवशेष है। यह धनराशि अदा न हो पाने के कारण यह कार्रवाई की गई है।

- किशोर गुप्ता, एसडीएम।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.