Move to Jagran APP

व्यापारी के खाते से ऑनलाइन 30 हजार निकाले

साइबर ठगों ने सोलर प्लांट के व्यापारी के खाते से 30 हजार रुपये निकाल लिए।

By JagranEdited By: Published: Wed, 08 May 2019 12:15 AM (IST)Updated: Wed, 08 May 2019 12:15 AM (IST)
व्यापारी के खाते से ऑनलाइन 30 हजार निकाले
व्यापारी के खाते से ऑनलाइन 30 हजार निकाले

बदायूं : सोलर प्लांट लगवाने की सौदेबाजी कर एक व्यक्ति ने शहर के सोलर प्लांट व्यापारी के खाते से ऑनलाइन 30 हजार रुपये निकाल लिए। ठगी का अहसास होने पर मंगलवार को पीड़ित ने सिविल लाइंस पुलिस को तहरीर दी। साइबर सेल छानबीन कर रही है।

loksabha election banner

सिविल लाइंस क्षेत्र की रामनाथ कालोनी निवासी नरेश पाल शर्मा सोलर प्लांट के व्यापारी हैं। सोमवार दोपहर करीब एक बजे उनके मोबाइल पर मनोज शर्मा नाम के एक व्यक्ति की कॉल आई। कॉल करने वाले ने खुद को आर्मी मैन बताया और कहा कि मौजूदा वक्त में उसकी पोस्टिग मेरठ में है। वह अपने घर पर सोलर प्लांट लगवाना चाहता है। प्लांट की कीमत आदि पूछने के बाद उस व्यक्ति ने नरेश से उनका अकाउंट नंबर मांगा, ताकि प्लांट की आधी कीमत उनके खाते में भेज सके। बाकी की कीमत प्लांट घर पर लगने के बाद देने की बात कही। नरेश ने अपना अकाउंट नंबर उसे वॉटसएप पर भेज दिया। कुछ देर बाद उसने गूगल पे नाम के एप का लिंक भेजा और प्रोसीड करने को कहा। नरेश ने जैसे ही प्रोसीड किया तो उनके खाते से 30 हजार रुपये कट गए।

फिर लिक भेजकर किया गुमराह

नरेश ने उस व्यक्ति को कॉल की तो उसने बताया कि गलती से ऐसा हुआ है और उनके खाते से कटी रकम उसकी कंपनी के खाते में आ गई है। इसलिए दोबारा लिक भेज रहा है और इस पर 78 हजार पांच सौ रुपये भेजेगा। इसमें 30 हजार नरेश के वापस होंगे, जबकि बाकी की प्लांट की आधी कीमत होगी। हालांकि नरेश को शक हुआ तो उन्होंने दोबारा प्रोसीड नहीं किया। क्योंकि एप पर अनिल शिवाजी कांबले का नाम लिखा आ रहा था। जबकि इसके बाद उस नंबर समेत एप पर दिख रहे नंबरों पर बात नहीं हो पा रही है। खुद को फौजी बताने वाले ने रोडवेज के पास बताया घर

नरेश ने कॉल करने वाले खुद को फौजी बताने वाले व्यक्ति से उसके घर का पता पूछा तो उसने बताया कि भी शहर के रोडवेज बस स्टैंड के पास लगना है। वह ड्यूटी पर है, इसलिए अपने बेटे को दुकान पर भेज देगा। हालांकि इससे पहले उसने आधी रकम नरेश के खाते में ट्रांसफर करने की बात कही तो उन्होंने अपना अकाउंट नंबर उसे दे दिया।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.