Move to Jagran APP

संक्रमित क्षेत्र में 158 पक्षियों का किया खात्मा

बर्ड फ्लू संक्रमित जोन के एक किमी दायरे में सर्वे हुआ। इसके बाद एकत्रित किए गए 158 मुर्गा-मुर्गियों का खात्मा किया गया। फिर कस्बे से बाहर खेत में ही इनको गढ्डा कर दफनाया गया। इसके साथ ही 1244 अंडों को नष्ट कराया। हालांकि जिले में अभी सैंपलिंग की प्रक्रिया जारी रहेगी।

By JagranEdited By: Published: Fri, 19 Feb 2021 01:17 AM (IST)Updated: Fri, 19 Feb 2021 01:17 AM (IST)
संक्रमित क्षेत्र में 158 पक्षियों का किया खात्मा
संक्रमित क्षेत्र में 158 पक्षियों का किया खात्मा

जेएनएन, बिल्सी (बदायूं) : बर्ड फ्लू संक्रमित जोन के एक किमी दायरे में सर्वे हुआ। इसके बाद एकत्रित किए गए 158 मुर्गा-मुर्गियों का खात्मा किया गया। फिर कस्बे से बाहर खेत में ही इनको गढ्डा कर दफनाया गया। इसके साथ ही 1244 अंडों को नष्ट कराया। हालांकि जिले में अभी सैंपलिंग की प्रक्रिया जारी रहेगी।

loksabha election banner

नगर के मुहल्ला नंबर तीन में मुर्गा मीट की दुकान पर छह पक्षियों के नमूनों में बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई। इसके बाद एक किमी के क्षेत्र को संक्रमित जोन घोषित कर सर्वे कराया गया था। सर्वे में विभागीय टीम ने मुर्गा मीट की दुकानों से लेकर घरों तक 158 मुर्गा-मुर्गी और 1244 अंडे एकत्रित किए। इसके बाद गुरुवार को एसडीएम बिल्सी राधेश्याम बहादुर सिंह, मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी डा.एके जादौन की मौजूदगी में पशुपालन विभाग की संयुक्त टीम ने नगर क्षेत्र से बाहर खेत में इनको खात्मा कराया। मुर्गे और मुर्गियों को खत्म करने से पहले इन्हें दवा पिलाकर बेहोश किया गया। उसके बाद विशेषज्ञ पशु चिकित्सकों ने उनका खात्मा किया। इसके साथ ही अंडों को भी नष्ट कराया।

कंटीले तार लगवाकर लगाया इंफैक्टेड जोन का बोर्ड

एसडीएम ने बताया कि नगर की सभी मीट शॉप को बंद कराकर संक्रमित क्षेत्र के सभी मुर्गा-मुर्गियों और अंडों को जब्त किया। इसके बाद उन्हें नष्ट कराया गया। कंटीले तार लगवाकर इंफैक्टेड जोन का बोर्ड भी लगाया है। उन्होंने बताया पूरे इलाके को सैनिटाइज भी करा दिया है। अब डरने की कोई बात नहीं है।

दातागंज व सहसवान में हुई सैंपलिंग

एसडीएम ने बताया कि अभी सैपलिग कराई जा रही है। गुरुवार को दातागंज से 12 पक्षियों और सहसवान के नयागंज से एक मृत कौआ का सैंपल लिया। इस मौके पर नगर पालिका प्रशासन व पशुपालन विभाग के अफसरों के अलावा सीओ अनिरुद्ध सिंह भी मौजूद रहे। इनसेट ::

प्रति मुर्गा 90 रुपये मिलेगा मुआवजा

खत्म किए गए मुर्गा-मुर्गियों का मुआवजा भी दिया जाएगा। एसडीएम ने बताया कि प्रति मुर्गा-मुर्गी का 90 रुपये और प्रति अंडा का तीन रुपये की दर से मुआवजा की राशि दिलाई जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.